-श्रम संसाधन मंत्री बोले, प्रशिक्षण पाने वालों के खाते में जाएगी राशि

PATNA: राज्य में कौशल विकास का प्रशिक्षण पूरा करने वाले युवाओं को नामांकन के वक्त जमा सिक्यूरिटी मनी लेने के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने ऐसे प्रशिक्षणार्थियों के हित में बुधवार को उनके बैंक खाते में नामांकन के समय जमा करायी गई राशि को सीधे भेजने की ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की। नई व्यवस्था के तहत 9 हजार प्रशिक्षणार्थियों के खाते में एक-एक हजार रुपये (सिक्यूरिटी मनी) भेजी गयी। इस मौके पर विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि पूर्व में कौशल विकास केंद्रों पर नामांकन के साथ एक हजार रुपये प्रति प्रशिक्षणार्थी सिक्यूरिटी मनी के रूप में लिया जाता था।

गांधी मैदान में प्रतियोगिता

मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि 3 से 5 अप्रैल तक राजधानी पटना स्थित गांधी मैदान में राज्यस्तरीय कौशल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसकेउद्घाटन हेतु केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ। महेंद्र नाथ पांडेय और राज्य मंत्री आरके सिंह से अनुरोध किया गया है। प्रतियोगिता में सभी 38 जिलों से 4500 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इन प्रतिभागियों के आवेदन प्राप्त हो गए हैं। चयनित प्रतिभागी केंद्र सरकार द्वारा पांच केंद्रों पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

Posted By: Inextlive