- सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल के वार्षिक समारोह 'मां तुझे प्रणाम' में छात्राओं ने पेश की मदर टेरेसा के जीवन संघर्ष की कहानी

Meerut : परियों सी छोटी-बड़ी बालिकाएं। चमकते-दमकते चेहरे व उनके परिधान। होठों पर मां को समर्पित गीत और थिरकते कदम। सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में शुक्रवार की शाम का नजारा कुछ ऐसा ही रहा। रात की ओर बढ़ते समय के साथ-साथ एक संघर्ष की कहानी भी आगे बढ़ रही थी, जिसे देखने वालों की पलकें झपकने को तैयार नहीं दिख रही थीं। यह कहानी उस मां की है, जिसने हजारों लोगों को गले लगाकर उनके कष्ट को अपना बनाया। पीडि़तों को सहारा दिया और बेसहारों के जीवन संघर्ष को अपना बनाकर उनके साथ आगे बढ़ती गई। वे मदर टेरेसा थीं।

छात्राओं ने इस वार्षिक उत्सव समारोह 'मां तुझे प्रणाम' में मदर टेरेसा को श्रद्धांजलि देते हुए उनके जीवन के संघर्ष को कलात्मक रूप से पेश किया। मदर टेरेसा की इस कहानी का निर्देशन संगीत अभिनय एकेडमी मुंबई के एसवीडी डॉ। चा‌र्ल्स वास ने किया था। इसमें दर्शाया गया कि मदर टेरेसा की ओर से स्थापित छोटे मिशनरी वर्तमान में किस तरह अंतरराष्ट्रीय स्तर के बन गए और विश्व के दबे व पिछड़े लोगों की सेवा में लगे हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बिशप रेवरन पैट्रिक नायर और सम्मानित अतिथि के तौर पर भारतीय रेलवे के दीपक पीटर ग्रेब्रियल उपस्थित रहे। प्रिंसिपल सिस्टर मैरी ने उपस्थिति अतिथियों व अभिभावकों का अभिनंदन किया और छात्रों को उनकी कलात्मक प्रस्तुति के लिए प्रोत्साहित किया।

कुछ ऐसी रही यात्रा

बालिकाओं ने नृत्य के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। मदर टेरेसा के ट्रेन में कोलकाता जाने के सफर से उनकी यात्रा को दर्शाया गया। इस यात्रा के दौरान उनके सेवा कार्यो, गुंडों व बदमाशों से संघर्ष, कुछ अच्छे लोगों को जोड़कर शिक्षा व सेवा कार्यक्रम को गति देने, समाज के एक वर्ग की ओर से किए गए घोर विरोध और अंतत: पांच सितंबर को उनकी अंतिम यात्रा को भावभीनी श्रद्धांजलि के रूप में दर्शाया गया।

दोनों कार्यक्रम हुए एक साथ

गुरुवार को खराब मौसम के कारण प्राथमिक वर्ग का कार्यक्रम रद कर दिया गया था। शुक्रवार को प्राथमिक व माध्यमिक वर्ग के कार्यक्रम एक साथ हुए। पहले प्राथमिक वर्ग की बालिकाओं ने अपनी प्रस्तुतियों से उपस्थित अतिथियों व अभिभावकों को भावविभोर किया और फिर बड़ी बालिकाओं ने तरह-तरह की नृत्य प्रस्तुतियों के साथ ही मदर टेरेसा की जीवन यात्रा का मंचन भी किया। दोनों दिनों के कार्यक्रमों में आमंत्रित अभिभावक शुक्रवार को ही उपस्थित हुए।

Posted By: Inextlive