एमएस धोनी बर्थडे बतौर गेंदबाज धोनी के नाम है एक विकेट इस बल्लेबाज का किया था शिकार

2019-07-07T08:30:09Z

भारतीय क्रिकेट महेंद्र सिहं धोनी का आज 38वां जन्मदिन है। धोनी को उनकी कप्तानी और बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। मगर आपको बता दें इस खिलाड़ी के नाम एक विकेट भी है। आइए जानें माही ने किसका किया था शिकार

कानपुर। भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज एमएस धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। बतौर विकेटकीपर भारतीय टीम में इंट्री करने वाले धोनी बहुत जल्द टीम इंडिया के कप्तान बन गए। अपनी कप्तानी में धोनी ने कई कारनामे किए। 2007 टी-20 वर्ल्डकप में जहां उन्होंने भारत को चैंपियन बनाया। वहीं 2011 में टीम इंडिया को दूसरी बार वर्ल्डकप जितवाया। बल्लेबाजी और कप्तानी में कई इतिहास रचने वाले धोनी ने गेंदबाजी में भी अनोखा कारनामा किया है।

इस बल्लेबाज का किया था शिकार

भारत के लिए 348 वनडे खेलने वाले महेद्र सिंह धोनी के नाम वनडे क्रिेकट में एक विकेट भी दर्ज है। माही ने ये विकेट वेस्टइंडीज के खिलाफ 2009 में लिया था। ये आईसीसी चैंपियंस ट्राॅफी का मैच था, जिसमें कप्तान धोनी ने टाॅस जीतकर पहले फील्डिंग का निर्णय लिया। जोहांसबर्ग में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने विंडीज बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी थी, रही सही कसर धोनी ने पूरी कर दी। माही ने इस मैच में दो ओवर गेंदबाजी की और यह पहला मौका था जब इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी को गेंदबाजी करते देखा गया। हालांकि अपनी 12 गेंदों में धोनी ने एक बल्लेबाज का शिकार भी किया और आउट होने वाले बल्लेबाज हैं ट्रेविस डाउलिन, माही ने ट्रेविस को बोल्ड किया था।

जब सेमीफाइनल में धोनी करने लगे गेंदबाजी

धोनी को हमेशा अपने अनोखे फैसलों के लिए जाना जाता है। साल 2009 में पहली बार गेंदबाजी करने के बाद धोनी ने 2013 में फिर से गेंदबाजी में हाथ आजमाया। इस बार उन्होंने जिस मैच में गेंदबाजी की, वो आईसीसी चैंपियंस ट्राॅफी का सेमीफाइनल मैच था। भारत बनाम श्रीलंका के बीच कार्डिफ में खेले गए इस मैच में मध्यम गति गेंदबाज धोनी ने 4 ओवर गेंदबाजी की जिसमें कोई विकेट तो नहीं मिला मगर रन सिर्फ 17 दिए और मात्र एक चौका खाया। खैर भारत ने ये मैच आठ विकेट से जीत लिया था।
एमएस धोनी बर्थडे : धोनी ने जब पहला वर्ल्डकप तब कोहली अंडर-19 खेला करते थे
धोनी के बाद डेब्यू करने वाले कितने खिलाड़ी ले चुके संन्यास

टेस्ट में चार टीमों के खिलाफ की है गेंदबाजी

वनडे में एक विकेट अपने नाम करने वाले एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में भी कई बार गेंदबाजी की, हालांकि इसमें उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई। टेस्ट में माही चार टीमों के खिलाफ गेंदबाजी कर चुके हैं। इसमें पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका का नाम शामिल है। टेस्ट में धोनी ने कुल 16 ओवर फेंके जिसमें एक मेडन सहित 67 रन दिए।

 

var width = '100%';var height = '360px';var div_id = 'playid13'; playvideo(url,width,height,type,div_id);

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.