एनसीआर कर्मी एप का जीएम एनसीआर ने किया इनॉगरेशन

एनसीआर के कर्मचारियों की पूरी डिटेल उपलब्ध होगी एप पर

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के प्रयोग में उपलब्धि की एक और सोपान हासिल करते हुए एनसीआरकर्मी एंड्रायड मोबाइल एप विकसित किया है। इसका शुभारंभ जीएम एनसीआर अरुण सक्सेना ने शुक्रवार को किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस ऐप के माध्यम से एनसीआर के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके मोबाइल फोन पर उनके वेतन, भविष्य निधि, छुट्टी, ऋण और अग्रिम आदि के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए उन्हें अपने बिल यूनिट/मुख्यालय में संपर्क करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

जीएम ने की लेखा विभाग की तारीफ

महाप्रबंधक ने सूचना प्रौद्योगिकी और आगरा मंडल के लेखा विभाग को इसके लिए बधाई दी, जिनके संयुक्त प्रयास से इस एप को विकसित किया गया। श्री सक्सेना ने बताया कि अपने कार्य से संबंधित शिकायतों के निस्तारण के लिए आन लाइन सिस्टम तैयार कर रेल कर्मचारियों को सीधे सहायता प्रदान करने के लिए रेलवे में सूचना प्रौद्योगिकी का भरपूर उपयोग करने के नियमित एवं ठोस प्रयास किए जा रहें हैं। हाल ही में रेलमंत्री के आदेश पर सेवारत और सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों की शिकायतों के निस्तारण हेतु निवारण नामक आनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। कर्मचारियों की अपेक्षाओं और मैनुअल प्रणाली द्वारा किए जा रहे कार्य की गति के बीच अंतर होने के कारण रेल कर्मचारियों की शिकायतों के निस्तारण में अनावश्यक विलंब होता था। कर्मचारियों के शिकायतों के त्वरित निस्तारण में यह पोर्टल सफल सिद्ध होगा।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

इस अवसर पर मुख्य प्रबंधक (आईटी) आशीष कुमार अग्रवाल ने बताया कि परीक्षण के तौर पर इस एप का संचालन जुलाई माह से ही प्रारंभ किया गया था। जुलाई में गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को उत्तर मध्य रेलवे के लगभग 69,000 रेल कर्मचारियों में से 5000 से अधिक कर्मचारियों ने डाउनलोड किया और 5 के स्केल पर इसकी दर 4.1 थी। यह एप फील्ड में और दूरस्थ स्टेशनों पर तैनात रेल कर्मचारियों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय हो रहा है। इससे कर्मचारियों की उत्पादकता में वृद्धि के साथ-साथ कर्मचारियों के समय की भी बचत होगी। इससे प्रत्येक माह वेतन पर्ची प्रिंट करने की बचत तो होगी ही साथ ही यह पेपरलेस वर्किंग की ओर बढ़ाया गया एक सार्थक कदम भी साबित होगा। इस अवसर वाईपी सिंह, अपर महाप्रबंधक, सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष और विभागाध्यक्ष एवं डीके शर्मा, ईडीपीएम, आगरा मंडल उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive