-नए एसएसपी शलभ माथुर ने चार्ज संभाला, सीओ और एसपी के साथ की मीटिंग

-कहा कि लॉ एण्ड आर्डर और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखना पहली प्राथमिकता

kanpur@inext.co.in

KANPUR: थाने में पीडि़त से र्दुव्यवहार करना अब थानेदार समेत अन्य पुलिस कर्मियों को महंगा पड़ेगा. नए एसएसपी शलभ माथुर ने थानेदारों को सख्त हिदायत दी कि वो गर्वमेंट सर्वेट की तर्ज पर काम करें. अगर किसी भी पीडि़त के साथ र्दुव्यवहार होता है तो संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी. नए कप्तान शलभ माथुर ने सोमवार को चार्ज संभालते ही काम शुरू कर दिया. उन्होंने रात में ही सीओ और एसपी के साथ मीटिंग की. उन्होंने कहा कि लॉ एण्ड ऑर्डर और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखना फ‌र्स्ट प्रॉयरिटी है.

हर पीडि़त की रिपोर्ट दर्ज करें

नए एसएसपी ने थानेदारों को हर पीडि़त की रिपोर्ट दर्ज करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट दर्ज करने के बाद जांच होगी, न कि जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज होगी. लेकिन उन्होंने प्रॉपर्टी से जुड़े मामलों में थानेदारों को सीधे रिपोर्ट न दर्ज करने की हिदायत दी. उन्होंने कहा कि आला अधिकारी की जांच के बाद ही प्रापर्टी विवादों में रिपोर्ट दर्ज की जाएगी, ताकि इसका मिसयूज न हो.

टै्रफिक दुरुस्त करने को चलेगा अभियान

एसएसपी की प्राथमिकता में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करना भी है. उन्होंने कहा कि वो अभी शहर की भौगोलिक स्थिति से वाकिफ नहीं है. जिसे जानने के लिए वो रात में ही एसपी ट्रैफिक समेत अन्य ऑफिसर्स के साथ मीटिंग करेंगे. वो ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे. उन्होंने कहा कि इसे सुधारने के लिए अभियान भी चलाया जाएगा.

लंबित विवेचनाएं जल्द पूरी होंगी

शहर में मुख्य सचिव की समीक्षा में दो हजार विवेचना लंबित होने का खुलासा हुआ था. इस बाबत एसएसपी ने सीओ को विवेचनाओं को जल्द निस्तारित कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने अब काम में हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

हर ऑफिसर की होगी मॉनीटरिंग

एसएसपी शलभ माथुर थानेदार समेत अन्य अधिकारियों की कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए मॉनीटरिंग सिस्टम लागू करेंगे. उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों की मानीटरिंग के लिए एक टीम बनाई जाएगी. जिसकी रिपोर्ट पर संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि इससे सिस्टम भी पारदर्शी होगा.

ख्00म् बैच के आईपीएस

एसएसपी शलभ माथुर ख्00म् बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं. उन्होंने बीटेक भी किया है. वो गाजीपुर में एएसपी पद पर कार्यरत थे. इसके बाद वो चंदौली, कन्नौज, मैनपुरी, प्रतापगढ़ के एसपी रहे. इसके बाद वो गोरखपुर और आगरा के एसएसपी रहे.

Posted By: Manoj Khare