देहरादून।

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत जिला स्तर पर गठित जिला गंगा सुरक्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी सी। रविशंकर की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुई। इस मौके पर समिति के सभी सदस्यों के उपस्थित न रहने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार की महत्वपूर्ण बैठकों में सदस्यों की उपस्थिति आवश्यक होनी चाहिए।

--

कार्यो में तेजी के निर्देश

बैठक में जिला गंगा सुरक्षा समिति की ओर से अब तक नामामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी ली। साथ ही सम्बन्धि व्यक्तियों को आपसी समन्वय बनाकर कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। बैठक में वन विभाग की ओर से किये जा रहे गंगा वाटिका कार्यक्रम के तहत रोपित पौधों की सुरक्षा के लिए व्यापक रूप से कार्ययोजना तैयार किये जाने को कहा गया। बताया गया कि ऋषिकेश में सड़क के दोनों ओर 3000 पौधे रोपे गये हैं। लच्छीवाला में गंगा वाटिका के तहत वृहद वृक्षारोपण किया गया है।

--

वृद्धि करने के निर्देश

डीएम ने बताया कि भारत सरकार की ओर से नमामि गंगे प्रोजेक्ट की समीक्षा के दौरान अभी तक प्राप्त उपलब्धियों में आगे वृद्धि करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को बैठक से दो दिन पूर्व किये गये कायरें का अपडेट वन विभाग को उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने रिस्पना, बिन्दाल क्षेत्र के सभी नालों की टेपिंग का कार्य तेजी से चलाये जाने के साथ ही अधूरी सीवर लाइन के लिए सप्लीमेन्ट्री आंगणन तैयार करने के निर्देश दिये।

--

प्रगति की ली जानकारी

उन्होंने परियोजना प्रबन्धक निर्माण एवं अनुरक्षण इकाई, गंगा पेयजल निगम ऋषिकेश की ओर से निर्माणाधीन कार्यो की प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्यो को गुणवत्ता एवं पारदर्शिता से कराये जाने के निर्देश दिए। बैठक में गंगा नदी में जा रहे गंदे नालों की टेपिंग का कार्य तेजी से कराए जाने पर बल देते हुए कहा कि गंगा की निर्मलता को बनाये रखने के लिए गन्दे नालों पर टेपिंग कार्य किया जाना जरूरी हैं। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत सालिड वेस्ट मेनेजमैंट एवं शौचालय निर्माण कायरें को पूरा करने में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने गोहरीमाफी में नमामि गंगा प्रोजेक्ट के तहत निर्माणाधीन कायरें को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये।

--

डीएम को हुई देर

इस मीटिंग के लिए अधिकारियों को एक घंटे से भी अधिक का वेट करना पड़ा। 12 बजे की मीटिंग एक बजे के भी बाद शुरू हो पाई। दरअसल शासन स्तर पर होने वाली मीटिंग के चलते डीएम को देर हो गई थी।

Posted By: Inextlive