Nobel Literature Prize 2019 साहित्य के लिए पीटर हैंडके और ओल्गा टोकर्कजुक को मिला पुरस्कार

2019-10-10T18:40:49Z

स्वीडिश एकादमी आज यानी गुरुवार को दो लोगों को साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार देने जा रही है। बता दें कि पिछले साल यौन उत्पीड़न कांड के चलते इस पुरस्कार को स्थगित कर दिया गया था।

स्टॉकहोम (एएफपी)। यौन उत्पीड़न के मामले को लेकर स्वीडिश एकादमी ने पिछले साल के नोबेल पुरस्कार को स्थगित कर दिया था। अब इस एकादमी गुरुवार को दो विजेताओं को साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिया है। स्वीडिश एकादमी ने ऑस्ट्रेलियाई लेखक पीटर हैंडके को 2019 के लिए और लेखिका ओल्गा टोकर्कज़ुक को 2018 के लिए साहित्य का नोबल पुरस्कार दिया है। इसी बीच कुछ नाम जो नोबेल पुरस्कार के लिए चर्चा में रहे, उनमे कवि ऐनी कार्सन और उपन्यासकार मार्गरेट एटवुड, केन्याई लेखक न्गुगी वा थिओगो, पोलिश लेखक व एक्टिविस्ट ओल्गा टोकार्कुक और फ्रांसीसी गुआदेलूपियन मैरीस कोंडे के नाम शामिल हैं।

BREAKING NEWS:
The Nobel Prize in Literature for 2018 is awarded to the Polish author Olga Tokarczuk. The Nobel Prize in Literature for 2019 is awarded to the Austrian author Peter Handke.#NobelPrize pic.twitter.com/CeKNz1oTSB

— The Nobel Prize (@NobelPrize) October 10, 2019


किसी भी तरह का विवाद नहीं चाहती एकादमी

इस घोषणा के बाद विशेषज्ञों ने कहा है कि एकादमी इस साल के विजेताओं को लेकर किसी भी तरह के विवाद में नहीं पड़ना चाहती है। दरअसल, पिछली बार जिनका नाम नोबल साहित्य पुरुस्कार के लिए दिया गया था उनमें से एक के पति को यौन उत्पीड़न के मामले में जेल की सजा काटनी पड़ी थी। इसलिए एकादमी ने इसे स्थगित कर दिया था।

Explainer Nobel Prize 2019 Chemistry: Lithium ion बैटरी के विकास के लिए इन्हें मिला यह पुरस्कार

स्वीडिश एकादमी को करना पड़ा था आलोचनाओं का सामना
यौन उत्पीड़न कांड के बाद स्वीडिश एकादमी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। पिछले 70 सालों में पहली बार 2018 के पुरस्कार को रद किया गया था। साहित्यिक आलोचक ने एएफपी से बातचीत में कहा कि नए तरीके से सदस्यों का चुनाव के बाद ये उम्मीद है कि इन लेखकों का किसी विवाद के साथ कोई नाता ना हो। 1901 के बाद से नोबल जीतने वाले साहित्यकारों में से 14 महिलाएं हैं।

 

Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.