- दलालों ने आम लोगों से बेच दी सरकारी जमीन, जमाबंदी होगी रद्द

- 67 लोगों के नाम से है जमीन, साठगांठ कर करा ली गई थी जमाबंदी

- पहले भी भेजा गया था नोटिस, लोगों ने नहीं जमा कराया कोई पेपर

- नगड़ी सीओ ने अंतिम नोटिस जारी कर लोगों से मांगे कागजात

रांची : राजधानी में पहली बार करीब 60 एकड़ जमीन की जमाबंदी रद्द होने वाली है। यह ऐसी सरकारी जमीन है जो गैरमजरूआ है, लेकिन इस जमीन को दलालों ने आमलोगों को बेच दी है और इसकी जमाबंदी लोगों ने करा ली है। पुंदाग मौजा के करीब 60 एकड़ जमीन पर लोगों का अवैध कब्जा है। अब रांची जिला प्रशासन के संज्ञान में यह मामला आया है। इसके बाद नगड़ी की अंचल अधिकारी ने सभी लोगों को अंतिम नोटिस भेजकर 15 दिन का समय दिया है। लोगों से कहा गया है कि उनके पास जो पेपर है, उसे सीओ ऑफिस में जमा करें। साथ ही किस आधार लोगों ने अपने नाम से जमाबंदी कराई है, इसकी भी जानकारी मांगी गई है। 15 दिन के बाद पेपर की जांच की जाएगी। उसके बाद जमीन की जमाबंदी रद्द कर दी जाएगी। इसके पहले भी लोगों को नोटिस देकर पेपर मांगा गया था, लेकिन किसी ने भी कोई पेपर जमा नहीं किया।

गलत तरीके से दलालों ने बेची जमीन

नगड़ी अंचल के पुंदाग मौजा थाना संख्या-228, खाता संख्या-383 के अंर्तगत गैरूमजरूआ भूमि पर कायम सभी जमाबंदी रद्द की जानी है। अरगोड़ा चौक से लेकर पुंदाग चौक तक जाने वाले रास्ते में भी कई प्लॉट है। उस जमीन को दलालों ने गलत तरीके से आम लोगों को बेच दिया है। लेकिन संबंधित जमीन के कागजात किसी भी खरीदार के पास नहीं हैं। अब सरकार की ओर से इस जमीन की जमाबंदी रद्द करने का निर्णय लिया गया है। रद्द करने से पहले जिन लोगों के कब्जे में जमीन है, उनको पेपर दिखाने के लिए पंद्रह दिनों की मोहलत दी गई है। इस मामले में नगड़ी अंचल अधिकारी द्वारा अंतिम नोटिस भेजा गया है। अगर कब्जेधारियों ने पेपर नहीं प्रस्तुत किया, तो जमाबंदी रद्द कर जमीन खाली कराने की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

कहीं है घर तो कहीं सिर्फ बाउंड्री

जिस जमीन की जमाबंदी रद्द करने की तैयारी की जा रही है, उसमें बहुत सारे लोगों ने घर बना लिया है। कुछ लोग जमीन की बाउंड्री करा चुके हैं।

67 लोगों को भेजा गया है नोटिस

नगड़ी अंचल अधिकारी द्वारा सरकारी जमीन पर कब्जा करने के आरोप में 67 लोगों को नोटिस भेजा गया है। उनको अपना कागज प्रस्तुत करने को कहा गया है।

पुंदाग मौजा में करीब 60 एकड़ जीएम लैंड की जमाबंदी लोगों ने अवैध तरीके से करा ली है। 67 लोगों को नोटिस भेजकर 15 दिन का समय दिया गया है कि वे अपना पक्ष रखें। इसके पहले भी नोटिस देकर पेपर मांगे गये थे, लेकिन कोई नहीं आया। अब अंतिम नोटिस भेजकर जमाबंदी रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।

दीपिका कुमारी, सीओ, नगड़ी, रांची

Posted By: Inextlive