- एफआईआर दर्ज कराने के बाद पावती जरूर ले लें पैसेंजर्स

- ट्रेनों में कोई भी प्रॉब्लम होने पर डायल कर सकते हैं 182

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् : रेल यात्रा के दौरान अब किसी भी घटना-दुर्घटना के बाद पैसेंजर को जर्नी ब्रेक कर एफआईआर नहीं करवाना पड़ेगा. अब वे चलती ट्रेन में ही एफआईआर दर्ज करा सकेंगे. पूर्व मध्य रेलवे की ओर से पैसेंजर्स के लिए इस सुविधा की घोषणा बुधवार को की गयी.

ऑन बोर्ड कराएं एफआईआर

दिसंबर 14 में ही रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु के साथ सभी स्टेट के पुलिस महानिदेशक व जीआरपी चीफ की बैठक हुई थी. यह बैठक रेल पैसेंजर्स की सिक्योरिटी को लेकर थी. इस दौरान यह बात सामने आयी कि किसी भी परेशानी के बाद पैसेंजर्स को जर्नी ब्रेक कर एफआईआर दर्ज करना पड़ता था, पर अब पैसेंजर चलती ट्रेन में ही एफआईआर दर्ज करा सकेंगे. मालूम हो कि पूमरे में ऑन बोर्ड परिकल्पना को मूर्त रूप दिया है अपर महानिदेशक केएस द्विवेदी ने. पैसेंजर अब यात्रा के दौरान ही ट्रेन में मौजूद स्कॉर्ट पार्टी से शिकायत कर सकेंगे.

स्कॉर्ट पार्टी के पास एफआईआर बुकलेट

एफआईआर की बुकलेट जीआरपी और आरपीएफ दोनों ही स्कार्ट पार्टी के पास होगी. मालूम हो कि पूमरे में रात में चलने वाली ट्रेनों की संख्या 130 है, जिसमें दोनों दिशाओं में आरपीएफ और जीआरपी के द्वारा स्कॉर्ट किया जाता है. बुधवार से एफआईआर की बुकलेट सभी स्कॉर्ट पार्टी को उपलब्ध करा दी गयी है. एफआईआर की तीन प्रति तैयार की जाएगी और तीनों पर कंप्लेन करने वाले और कंप्लेन रजिस्टर करने वाले हस्ताक्षर होगा. इस तीन कॉपी में से एक कापी पैसेंजर को दी जाएगी और बॉकी के दो कॉपियों में एक संबंधित क्षेत्राधिकार वाले जीआरपी को भेजी जाएगी, जहां केस रजिस्टर किया जायेगा और एक कॉपी एफआईआर दर्ज करने वाले जीआरपी या फिर आरपीएफ के पास होगी. यही नहीं, जैसे ही एफआईआर थाने में दर्ज होगी संबंधित व्यक्ति को फोन भी चला जाएगा.

जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

पूमरे के सभी मंडलों के लिए हेल्पलाइन नंबर 182 जारी कर दिया गया है. अब तक अलग-अलग जोनों के लिए अलग-अलग नंबर हुआ करता था, जिससे लंबी दूरी के यात्री को सहायता लेने में परेशानी होती थी, पर अब ऐसा नहीं है. अब जैसे ही आप 182 पर डायल करेंगे टॉवर लोकेशन के अनुसार पैसेंजर के कॉल को संबंधित मंडल को ही ट्रांसफर कर दिया जाएगा. कार्यक्रम के मौके पर पूमरे के जीएम एके मित्तल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एलएम झा, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक महबूब रब, उपमहानिरीक्षक रेल मंजू झा, उपिंदर सिंह, सीपीआरओ एके रजक, एके झा सहित पटना, कटिहार और जमालपुर के रेल एसपी मौजूद थे.

Posted By: Manish Kumar