- वाहन चेकिंग के दौरान समय समय पर लीकेज टेस्टिंग का चेक होगा प्रमाण पत्र

आगरा। अगर आपका वाहन सीएनजी है तो इसका लीकेज टेस्टिंग सर्टिफिकेट जरूर बनवा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका वाहन सीज तक हो सकता है। जी हां, अब सीएनजी वाहन चालकों को लीकेज टेस्टिंग सर्टिफिकेट रखना अनिवार्य है। दरअसल, लापरवाही के कारण सीएनजी वाहन खतरनाक साबित हो रहे हैं। करीब एक सप्ताह पहले मथुरा में चलती कार में आग लगने से चांदी कारोबारी की मौत और सोमवार को रामबाग चौराहे पर सवारी ऑटो में लगी आग को आरटीओ ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी सीएनजी वाहन स्वामियों को चेतावनी देते हुए कहा कि समय पर सीएनजी वाहनों की लीकेज टेस्टिंग कराएं, अन्यथा की स्थिति में चेकिंग के दौरान पकड़े जाने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

देखा जाएगा प्रमाण पत्र

आरटीओ एके सिंह ने अपने अधीनस्थों को निर्देश दिए हैं कि वाहन चेकिंग के दौरान समय-समय पर लीकेज टेस्टिंग कराए जाने का सर्टिफिकेट जरूर चेक करें, ताकि किसी भी हादसे की संभावना से बचा जा सके। आरटीओ के अनुसार सीएनजी वाहनों के ये सर्टिफिकेट तीन से छह महीने तक वैलिड रहेंगे। अवधि बीतने के बाद दोबारा फिटनेस टेस्टिंग कराई जाएगी। इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए एक बार में सौ से डेढ़ सौ रुपये का खर्चा आएगा।

अधिकांश स्कूली वाहन हैं सीएनजी

चाहे वैन हो या फिर ऑटो, अधिकांश सभी स्कूली वाहन सीएनजी हैं। अगर इन वाहनों में इस तरह की कोई घटना हो जाती है तो उसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए आरटीओ ने सीएनजी वाहनों पर शिकंजा कसने की पूरी तैयारी कर ली है। समय-समय पर लीकेज टेस्टिंग कराया जाना अनिवार्य है। उसका सर्टिफिकेट चेकिंग के दौरान चेक किया जाएगा। अगर सर्टिफिकेट नहीं मिला तो वाहन को सीज भी किया जा सकता है।

फिटनेस के दौरान ही कराई जाती है टेस्टिंग

गौरतलब है कि अभी तक चेकिंग के दौरान लीकेज टेस्टिंग से संबंधित चेकिंग नहीं की जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आए दिन हो रहे हादसों का संज्ञान लेते हुए यह निर्णय लिया गया है। सीएनजी वाहन जब भी फिटनेस कराने के लिए आते हैं, उसी दौरान लीकेज टेस्टिंग कराई जाती है। क्योंकि बगैर लीकेज टेस्टिंग सर्टिफिकेट के फिटनेस नहीं हो सकती है। इसके बाद समय-समय पर होने वाली टेस्टिंग नहीं कराई जाती है। जो कि हादसे का भी कारण बनती हैं।

आरटीओ में रजिस्टर्ड सीएनजी वाहन

कुल सीएनजी वाहन 18500

ऑटो रिक्शा 8675

स्कूली कैब 4000

स्कूली बस 600

जेनर्म बस 150

लोडिंग ऑटो 5000

सीएनजी फिटनेस के मानक

- सीएनजी वाहनों की जांच दो वर्ष बाद

- देहली में हर तीन महीने में होती है जांच

सीएनजी वाहन स्वामी लीकेज टेस्टिंग समय-समय पर कराएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चेकिंग के दौरान टेस्टिंग का प्रमाण पत्र देखने के लिए निर्देशित किया गया है।

एके सिंह

आरटीओ

Posted By: Inextlive