- वाहन से आने वाले लोगों को करनी होगी जेब ढीली

- सोमवार से शुरू हो गई पेड पार्किंग, पार्क के दोनों गेट पर गाडि़यों के खड़ा करने के देने होंगे रुपए

- रोज 15 से 20 हजार लोग आते हैं पार्क में,

डेली, मंथली और इयरली कर सकते हैं पेमेंट

GORAKHPUR:

शहर में टहलने के लिए सबसे पसंदीदा पार्को में से एक व्ही पार्क में आने वाले अब अपनी जेब को चपत लगाने के लिए तैयार रहें। यहां वाहन वालों के लिए पार्क में सोमवार से ही पेड पार्किंग शुरू हो गई है। उद्यान विभाग ने पार्क के दोनों गेट पर गाडि़यों के पार्किंग की व्यवस्था की है। पार्क में डेली 15 से 20 हजार लोग पहुंचते हैं। इनमें से अधिकतर वाहन वाले होते हैं। आमदनी की संभावना को देखते हुए उद्यान विभाग ने पार्किंग का टेंडर किसी प्रावेट एजेंसी को दे दिया है। हालांकि विभाग का तर्क है कि इससे आने वाले लोगों के वाहन सुरक्षित रहेंगे और वे टेंशन फ्री होकर टहल सकेंगे। लोगों की सुविधा के लिए डेली, मंथली और इयरली मोड में पार्किंग पेड की व्यवस्था की गई है।

सबसे बड़े पार्को में शुमार

जीडीए ने एक साल पहले शहर के सबसे बड़े पार्क में शुमार व्ही पार्क का सौंदर्यीकरण शुरू किया गया था। जीडीए के सौंदर्यीकरण करने के बाद यह पार्क शहर के च्बसे अच्छे पार्को में हो गया। इसके बाद इसमें आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ने लगी। इसे देखते हुए पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी जिला उद्यान विभाग को सौंप दिया गया।

सुबह 4 से रात 8 बजे तक रौनक

पार्क में सुबह चार से बजे से लेकर रात आठ बजे तक रौनक रहती है। डेली 15 से 20 हजार लोग टहलने, घूमने और मनोरंजन के लिए आते हैं। जिला उद्यान अधिकारी डीके मिश्रा कहना है कि अभी तक इनकी गाडि़यां एके ही रोड के किनारे खड़ी रहती थी। जिसके कारण गाडि़यों के गायब होने का डर बना रहता था। अब पेड पार्किंग हो जाने से थोड़ा सा शुल्क देकर वह अपने गाडि़यों को सुरक्षित मान सकेंगे। इससे गाडि़यां भी अव्यवस्थित खड़ी नहीं होगी।

यह है शुल्क

डेली मंथली इयर

साइकिल - 2 रुपए 40 रुपए 400 रुपए

दो पहिया वाहन - 5 रुपए 100 रुपए 1000 रुपए

चार पहिया वाहन 10 रुपए 200 रुपए 2000 रुपए

पार्क में आने वालों के लिए पेड पार्किंग की शुरुआत कर दी गई है। यह पब्लिक की सुविधा के लिए शुरू की गई है। इससे पब्लिक की गाडि़यां सुरक्षित रहेंगी।

डीके मिश्रा, जिला उद्यान अधीक्षक, गोरखपुर

Posted By: Inextlive