- दुबग्गा और कैसरबाग सब्जी मंडी में थोक में पांच रुपए किलों बिक रहा है प्याज

- फुटकर के दामों पर नहीं है कोई लगाम

- कहीं 20 तो कहीं 25 रुपए किलो बिक रही है प्याज

LUCKNOW: प्याज के थोक दामों में भारी गिरावट आने के बाद भी फुटकर मार्केट में प्याज महंगा बिक रहा है। महंगे प्याज के चक्कर में जहां आम जनता को कोई राहत नहीं मिल रही है वहीं बचौलिये अपनी जेब भर रहे हैं। बीते साल ठंड में रुलाने वाला प्याज की फसल इस बार इतनी अधिक हो गई है कि लखनऊ की थोक सब्जियों मंडी में इसकी कीमत पांच रुपए किलो तक पहुंच गई हैं। वहीं फुटकर व्यापारियों ने प्याज के दाम अभी तक कम नहीं किए हैं। वह प्याज 25 से 30 रुपए किलो बेच रहे हैं।

तीन स्टेट से राजधानी आता है प्याज

दुबग्गा और सीतापुर सब्जी मंडी के आढ़ती इरफान ने बताया कि प्याज की अत्यधिक पैदावर के चलते इसके दामों में भारी गिरावट आई है। राजधानी में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान से प्याज आती है। किसी भी एक प्रदेश में भी फसल अधिक हुई नहीं कि प्याज के दामों में तुरंत गिरावट आ जाती है। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में प्याज की फसल दोगुनी हुई है। हाल यह है कि किसान परेशान है। उनकी फसल की लागत तक नहीं निकल पा रही है।

जल्दी खराब भी नहीं होती प्याज

दुबग्गा सब्जी मंडी की समिति से जुड़े अजय सोनकर ने बताया कि किसानों के लिए यह फसल सबसे अधिक फायदेमंद रहती है। इसका कारण यह है कि प्याज इतनी जल्दी खराब नहीं होता है। पानी ना पड़े तो प्याज छह-छह महीने तक लोग रोक लेते हैं। फिर पिछले साल प्याज के दाम 100 रुपए प्रति किलो के ऊपर पहुंच गए थे। ऐसे में किसानों को इस फसल में अधिक फायदा नजर आया। इसी के चलते इतनी फसल हो गई कि अब प्याज के दाम जमीन पर आ गए हैं।

फुटकर और होल सेल के दामों में कोई खास अंतर नहीं है। यदि फुटकर बाजार में प्याज महंगा बिक रहा है तो उस पर अंकुश लगाया जाएगा। फिलहाल अभी तक किसी इलाके से कोई कम्पलेन नहीं आई है।

अजीत चौधरी

मंडी समिति लखनऊ

कैसरबाग सब्जी मंडी के गुड्डू जायसवाल ने बताया कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से प्याज लखनऊ आती है। बाहर का व्यापारी यहां पर आढ़तियों को माल बेचकर कर भागता है। हाल तो यह है कि बाहर से आने वाला प्याज यहां पर तीन से चार रुपए किलो खरीदा जा रहा है। थोक दाम में तो यहां के व्यापारियों को पांच से दस रुपए में बेचा जा रहा है। फिर लखनऊ में मार्केट से पहले लेबर और डीजल का खर्च जुड़ने के बाद जब पांच रुपए प्याज बिक रहा है तो किसान तो एक या दो रुपए किलो ही प्याज बेच रहा होगा।

लखनऊ के विभिन्न मार्केट में प्याज की कीमत प्रति किलो

- आलमबाग सब्जी मंडी- 35 रुपए

- रकाबगंज सब्जी मंडी- 25 रुपए

- नरही सब्जी मंडी- 30 रुपए

- डंडइया सब्जी मंडी- 22 रुपए

- गोमती नगर सब्जी मंडी- 30 रुपए

- इंदिरा नगर सब्जी मंडी- 35 रुपए

- निशातगंज सब्जी मंडी- 28 रुपए

- चौक सब्जी मंडी- 30 रुपए

Posted By: Inextlive