RANCHI : शहर के सरकारी भवनों और स्कूल-कॉलेजों की दीवारें जल्द ही सोहराय और कोहबर पेंटिंग से बोल उठेंगी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम शहर को रंग देने की मुहिम शुरु करने जा रही है। जल्द ही दीवारों पर कहीं हिरण कुलांचे भरते नजर आएंगे तो तो कहीं कछु़ए और मछलियां पानी में अठखेलियां करती दिखेंगी। कहीं मधुमक्खियां अपने छत्ते बनाने में व्यस्त होंगी तो कहीं नृत्य करती मोरनी नजर आएगी। सरकारी भवनों व स्कूल-कॉलेजों की की चहारदीवारी की रंगत बदलने के लिए सोहराय, कोहबर और जादूपोटिया के कलाकारों का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए 19 मार्च तक वैसी संस्थाओं से आवेदन मांगे गए हैं, जिनके पास अनुभवी कलाकारों की टीम है। इसमें ऐसे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके पास पहले से दीवारों पर चित्रकारी करने का लंबा अनुभव होगा।

पहले भी हो चुकी है पेंटिंग

नगर निगम की इस पहल से राजधानी रांची की दीवारों की सूरत ही बदल जाएगी। यह कोई पहला प्रयोग नहीं है। इससे पहले भी कुछ सरकारी दीवारों पर ऐसी चित्रकारी की जा चुकी है। कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास, जेपीएससी ऑफिस और ओरमांझी स्थित बिरसा जू और नाइट सफारी की चहारदीवारी में आज भी सोहराय व कोहबर पेंटिंग बोल रही हैं।

एक अप्रैल से चलेगा अभियान

19 मार्च यह फैसला कर लिया जाएगा कि राजधानी की सड़कों को चित्रकारी के माध्यम से संवारने का काम कौन संस्था करेगी। संस्थाओं की ओर से एक अप्रैल से सरकारी भवनों व स्कूल-कॉलेजों की दीवारों को पेंटिंग के माध्यम से सजाने-संवारने का काम शुरु हो जाएगा। रांची नगर निगम के जलापूर्ति शाखा के कार्यपालक अभियंता की देखरेख में यह काम होगा। नगर निगम ने रंग दे शहर अभियान के तहत दीवारों को सुंदर और चित्रमय बनाने में हर के लोगों से भी सहयोग भी मांगा है।

यह है मकसद

-शहर की दीवारों को साफ-सुथरा रखना

-झारखंड की प्राचीन व अदभूत चित्रकारी से लोगों को रू-ब-रू कराना

- सोहराय, कोहबर और जादूपेटिया चित्रकारी से जुड़े कलाकारों को प्रमोट करना

- राज्य में कला और कलाकारों को बढ़ावा देना

Posted By: Inextlive