आगरा। चौराहों पर लगने वाला पैनिक बटन किसी भी प्रकार की इमरजेंसी में लोगों के लिए मददगार साबित हो सकेगा। पैनिक बटन से ईव टीजिंग समेत शहर में होने वाले क्राइम पर भी शिकंजा कसा जा सकेगा। स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी के अनुसार अभी ये टेस्टिंग मोड पर चल रहा है। इसे सूरसदन चौराहे पर लगाया गया है। किसी भी आपातकालीन स्थिति में कोई भी आम व्यक्ति इसकी हेल्प ले सकेगा।

ऐसे काम करेगा पैनिक बटन

चौराहों पर लगाए जाने वाला पैनिक बटन को नगर निगम स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम से कनैक्ट किया जाएगा। इसी के साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम को भी कनैक्ट किया जाएगा। आपात स्थिति में कोई भी आम व्यक्ति पैनल में लगी रेड बटन को प्रेस करेगा, तो इसकी रिंगटोन कंट्रोल रूम में सुनाई देगी। इसको कंट्रोल रुम में बैठे ऑपरेटर रिसीव करेंगे। चौराहे पर लगे विशेष कैमरे को जूम कर पूरे चौराहे के आसपास का पूरा नजारा स्क्रीन पर स्पष्ट रुप से देख सकेंगे। इसमें ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड हो जाएगा। पीडि़त द्वारा पे्रश किए गए पैनिक बटन को कोई भी असमाजिक या अपराधी डिसकनैक्ट नहीं कर सकेगा। ये कंट्रोल रूम से ही डिसकनैक्ट हो सकेगा। आपातकालीन स्थिति में पीडि़त की कॉल को तुरन्त पुलिस को फॉरवर्ड किया जा सकेगा। इसको डायल 100 से भी कनैक्ट किया जाएगा।

सूरसदन चौराहे पर की गई टेस्टिंग

अभी पहले चरण में पैनिक बटन और पब्लिक एड्रेस सिस्टम की टेस्टिंग सूरसदन चौराहे पर की गई है। इसका ट्रायल सफल रहा है। इसके बाद इनको शहर के 63 चौराहों पर लगाया जाएगा। इसके साथ एएनपीआर कैमरे भी लगाए जाएंगे। इस बारे में स्मार्ट सिटी के नोडल अफसर ने बताया कि अभी हम ट्रैफिक पुलिस के साथ भी मीटिंग कर रहे हैं, इससे ट्रैपिक लाइट की टाइमिंग को फिक्स किया जा सके। बता दें कि एनवायरलमेंटल सेंसर लगा दिए गए हैं। अभी सात चौराहों को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से कनैक्ट किया गया है। दो स्थानों पर डिजिटल साइन बोर्ड लगाए गए हैं।

ये भी काम होंगे।

आईसीसीसी में व्यवस्थाओं के बेहतर संचालन के लिए 28 ऑपरेटरों को तैनात किया जाएगा। ये 24 घंटे शिफ्ट के हिसाब से ड्यूटी करेंगे। पल-पल की स्थिति पर पैनी नजर रखेंगे। सेंटर से ट्रैफिक मैनेजमेंट, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, वाटर सप्लाई, फायर बिग्रेड, ई-गर्वनेंस, स्ट्रीट लाइट, सीवेज मैनेजमेंट सभी प्रकार की सुविधाओं को एक प्लेटफॉर्म मुहैया हो जाएगा। इससे ट्रैकिंग ऑफ सॉलिड वेस्ट, स्मार्ट मैप जीआईएस, फायर बिग्रेड कंट्रोल सिस्टम, इमरजेंसी रेस्पांस एवं डिजास्टर मैनेंजमेंट, इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, सोलर पोल एवं स्ट्रीट लाइट को भी कनैक्ट किया जाएगा।

Posted By: Inextlive