- आईसीसीआर और पीओई की शाखा खुलेगी पासपोर्ट ऑफिस में- एक ही छत के नीचे जनता को मिल सकेंगी कई तरह की सुविधाएं

स्पेशल फैक्ट्स

1-आईसीसीआर शिफ्ट होगा पासपोर्ट ऑफिस में

2-पीओई की शाखा भी कार्यालय में खुलेगी

3-एक ही छत के नीचे मिलेंगी कई तरह की सुविधाएं

4-रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर की बढ़ेंगी जिम्मेदारियां

 

LUCKNOW

एक तरफ जहां लोगों को सुविधा देने के लिए पासपोर्ट से जुड़े नियमों में ढील दी गई है, वहीं अब लोगों को पासपोर्ट ऑफिस में कई अन्य सुविधाएं भी मिल सकेंगी। लोग जल्द ही पासपोर्ट कार्यालय में दो अन्य विभागों से जुड़ी सुविधाओं का लाभ भी ले सकेंगे। यह कदम विदेश मंत्रालय की ओर से उठाया गया है। मंत्रालय से आए निर्देशों के अनुसार, पासपोर्ट ऑफिस में एक तो पीओई (प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रांट्स) की शाखा खुलने जा रही है, वहीं दूसरी तरफ आईसीसीआर (इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशन) का ऑफिस भी यहां शिफ्ट होने जा रहा है। इस बाबत पासपोर्ट कार्यालय में तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। खास बात यह है कि डिपार्टमेंट्स की शिफ्टिंग संबंधी प्रक्रिया पूरी होते ही पासपोर्ट ऑफिस विदेश भवन कहलाने लगेगा।

 

अभी जाना पड़ता रायबरेली

वर्तमान में पीओई का ऑफिस रायबरेली में है। इसकी वजह से इस महकमे से जुड़े कार्यो को पूरा करने के लिए लोगों को रायबरेली जाना पड़ता है। इसमें काफी समय जाता है। विदेश मंत्रालय की ओर से लिए गए निर्णय के बाद अब इस महकमे की शाखा लखनऊ स्थित पासपोर्ट ऑफिस में ही मिल सकेंगी। ऐसी स्थिति में लोगों को रायबरेली जाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा।

 

लखनऊ में स्थित ऑफिस

आईसीसीआर की बात करें तो अभी इसका ऑफिस लखनऊ में है। अब इसे पासपोर्ट कार्यालय में शिफ्ट करने के बाबत तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस डिपार्टमेंट के यहां शिफ्ट होने से कल्चरल एक्टिविटीज के लिए विदेश जाने वाले कलाकारों को पासपोर्ट बनवाने के लिए इधर-उधर चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जल्द ही एक ही छत के नीचे सारी प्रक्रिया आसानी से पूरी हो जाएगी। जिससे साफ है कि कलाकारों का समय भी बचेगा और उन्हें सहूलियत भी होगी।

 

स्पेस की कोई प्रॉब्लम नहीं

गोमतीनगर स्थित पासपोर्ट ऑफिस में स्पेस की कोई समस्या नहीं है। पर्याप्त स्पेस होने से दोनों महकमों के कार्यालय यहां से संचालित हो सकेंगे। जानकारी के अनुसार, पासपोर्ट ऑफिस भवन के ऊपरी मंजिल में आईसीसीआर और पीओई से जुड़े अधिकारी बैठेंगे। हां, इतना जरूर है कि दोनों महकमों की शिफ्टिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद जवाबदेही की पूरी जिम्मेदारी रीजनल पासपोर्ट अधिकारी की रहेगी। मतलब रीजनल पासपोर्ट अधिकारी की जिम्मेदारियां और बढ़ जाएंगी।

 

आईसीसीआर पासपोर्ट ऑफिस में शिफ्ट होने जा रहा है, जबकि रायबरेली स्थित पीओई की शाखा भी कार्यालय में खुलने जा रही है। लोगों की सुविधा को देखते हुए ही यह कदम उठाया गया है। इस बाबत तैयारियां शुरू करा दी गई हैं।

पीयूष वर्मा, रीजनल पासपोर्ट ऑफीसर

Posted By: Inextlive