फिारोजाबाद। शहर में शुक्रवार को जुमे की नमाज पुलिस, प्रशासन की चाक चौबंद व्यवस्थाओं के बीच शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। चप्पे-चप्पे पर सीआरपीएफ, पीएसी, भारतीय तिब्बत सीमा सुरक्षा बल, पुलिस फोर्स तैनात रहा। मंडलायुक्त, आईजी जोन, शहर का जायजा लेते रहे। मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद नमाजी अपने-अपने घरों को रवाना हो गए।

कमिश्नर, आईजी गश्त कर लेते रहे जायजा

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बीते शुक्रवार को जुमा की नमाज के बाद गुस्साई भीड़ ने नालबंदान चौराहे पर उपद्रव किया था। पथराव, फायरिंग, पेट्रोल बम फेंकने के साथ पुलिस की जीप, वैगनआर, टाटा मैजिक के साथ पुलिस के जवानों व मीडियाकर्मियों की बाइकों को आग के हवाले किया था। बवाल के बाद पुलिस प्रशासन इस जुमा को लेकर हाईअलर्ट पर था। एडीजी आगरा जोन अजय आनंद, मंडलायुक्त अनिल कुमार, आईजी जोन ए। सतीश गणेश ने एक दिन पूर्व शहर की सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर सभी को निर्देशित किया था। शुक्रवार को सुबह से शहर में फोर्स मुस्तैद हो गई। हर चौराहे पर फोर्स के साथ उस क्षेत्र के जिम्मेदार लोग भी खड़े दिखाई दिए। कोई भी स्थिति हो उसके निपटा जा सके। दोपहर एक बजे से मस्जिदों से अजान होने के साथ पुलिस हरकत में आ गई थी। सदर बाजार स्थित शहर की ही प्रमुख मस्जिदों में नमाज अदा करने वालों की संख्या काफी कम रही। नमाजी मोहल्ले की मस्जिदों में नमाज अदा करने को पहुंचे। नमाज अदा करने के बाद मस्जिदों से सीधे घरों को रवाना हो गए।

डीएम, एसएसपी चौकी की छत पर जमाए रहे डेरा

डीएम चंद्र विजय सिंह, पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल फोर्स के साथ नालबंद चौकी की छत पर डेरा जमाए रहे। शाम को तीन बजे के बाद कमिश्नर व आईजी जोन फोर्स के साथ बाजार में काफिले के साथ ही निकले और व्यापारियों एवं आमजन से बात की।

बाहरी जनपदों से मंगाया फोर्स

शुक्रवार को होने वाली नमाज को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए बाहर के जिलों से चुनिन्दा पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों, सेवानिवृत्त अधिकारियों को बुलाया गया था। उन सभी की ड्यूटी मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में लगाई गई थी। एसडीएम डॉ। सुरेश कुमार, एसपी ग्रामीण पूर्वी आगरा प्रमोद कुमार, सीओ एसटीएफ श्यामकांत सिंह, थाना प्रभारी फतेहाबाद प्रवेश कुमार, निरीक्षक प्रवीन्द्र कुमार, विनोद पायल, देवेन्द्रशंकर पांडेय, सेवानिवृत्त सीओ राजेश चौधरी, निरीक्षक श्रीप्रकाश यादव के अलावा अन्य लोगों की ड्यूटी लगाई गई थी। सभी लोग अपने-अपने क्षेत्रो में मुस्तैदी से तैनात थे।

सीआरपीएफ के साथ किया पैदल गश्त

शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए एसपी सिटी प्रबलप्रताप सिंह, नगर आयुक्त विजय कुमार सीआरपीएफ के जवानो के साथ मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में फ्लैग मार्च कर लोगों को सुरक्षा का अहसास दिलाते रहे। एसपी ग्रामीण राजेश कुमार भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के साथ जाटवपुरी चौराहे पर तैनात रहे। थाना रसूलपुर से नालबंद चौराहे तक पुलिस फोर्स गश्त करता रहा। दूसरी टुकड़ी नालबंद से इमामबाड़ा चौराहे तक तीसरा पुलिस का दस्ता इमामबाड़े से जामा मस्जिद तक गश्त करता रहा।

मस्जिदों से मांगी अमन-चैन की दुआ

शुक्रवार को जामा मस्जिद में जुमे की नमाज दोपहर 1:30 बजे शुरू हुई। जिसमें ईदगाह कमेटी के सचिव इसरार अहमद खां, गोहर खान, हिकमत उल्ला खां, असलम भोला, शहर काजी शाहनियाज अली के अलावा मस्जिदों के उलेमाओं, मौलानाओं ने देश अमन-चैन बनाए रखने की दुआएं मांगी। मस्जिदों के बाहर सश्स्त्र पुलिस के जवान तैनात थे। जामा मस्जिद पर एसडीएम मथुरा डॉ। सुरेश कुमार, थाना उत्तर प्रभारी केडी शर्मा, फतेहाबाद प्रभारी प्रवेश कुमार को तैनात किया गया था।

अब तक छह घायल तोड़ चुके हैं दम

पिछले शुक्रवार को हुई हिंसा में नबीजान पुत्र अयूब निवासी मोहम्मदगंज, राशिद पुत्र कल्लू निवासी कश्मीरी गेट थाना रामगढ़ की गोली लगने से मौत हुई थी। शनिवार की सुबह अरमान उर्फ कल्लू पुत्र यामीन निवासी आजाद नगर का शव भी मिला जिसके सिर में गोली लगी थी। उपचार के दौरान बुधवार को मुकीम पुत्र मुवीन निवासी मशरूरगंज नगला कोठी की मौत हो गई थी। शफीक पुत्र अब्दुल रशीद कुरैशी निवासी मशरूर गंज और हारून पुत्र मशरूम निवासी मुल्ला का नगला की भी मौत हो गई। सभी छह मृतकों के परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिवार के सदस्यों का कहना है कि उनके बेटों का क्या कसूर था। वे तो मजदूरी करते थे और भीड़ के उपद्रव की भेंट चढ़ गए। उनकी मौत से रोजी-रोटी का संकट आ गया है। परिवार को सांत्वना देने वालों का तांता लगा हुआ है। हालांकि हालात खराब होने से रिश्तेदार भी ज्यादा आने से कतरा रहे हैं।

Posted By: Inextlive