मथुरा : पीएम ने शुरू की कई परियोजनाएं कहा, झोला लेकर निकलें बाहर, प्लास्टिक मुक्त करें घर-दफ्तर

Updated Date: Wed, 11 Sep 2019 01:34 PM (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का उद्घाटन कर एक बड़ी जनसभा को संबोधित किया। यहां पर पीएम ने लोगों से पॉलीथिन और प्लास्टिक पूरी तरह प्रतिबंधित करने की अपील की।

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा पहुंचे। यहां पर पीएम मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके अलावा पीएम मथुरा में लगा पशु विज्ञान एवं आरोग्य मेला देखने भी देखने पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का मथुरा में उद्घाटन करने के बाद एक बड़ी जनसभा को संबोधित किया।

इसके अलावा मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन भी आज हुआ है: PM

— PMO India (@PMOIndia) September 11, 2019


किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन का बड़ा रोल

पीएमओ के ट्वीट के मुताबिक पीएम मोदी ने कहा कि पशुधन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स की वैरायटी को विस्तार देने के लिए जो भी कदम जरूरी थे वो उठाए गए हैं। किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन और दूसरे व्यवसायों का भी बहुत बड़ा रोल है। पशुपालन हो, मछली पालन हो या मधुमक्खी पालन, इन पर किया गया निवेश, ज्यादा कमाई कराता है।

किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन और दूसरे व्यवसायों का भी बहुत बड़ा रोल है। पशुपालन हो, मछली पालन हो या मधुमक्खी पालन, इन पर किया गया निवेश, ज्यादा कमाई कराता है। इसलिए बीते 5 वर्षों में कृषि से जुड़े दूसरे विकल्पों पर हम एक नई अप्रोच के साथ आगे बढ़े हैं: PM

— PMO India (@PMOIndia) September 11, 2019
भारत के पास भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत
प्रधानमंत्री ने कहा ब्रजभूमि ने हमेशा से ही पूरे विश्व को, पूरी मानवता व जीवन को प्रेरित किया है। आज पूरा विश्व पर्यावरण संरक्षण के लिए, रोल मॉडल ढूंढ रहा है लेकिन भारत के पास भगवान श्रीकृष्ण जैसा प्रेरणा स्रोत हमेशा से रहा है। इनकी कल्पना ही पर्यावरण प्रेम के बिना अधूरी है। पर्यावरण और पशुधन हमेशा से भारत के आर्थिक चिंतन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

मैं देश भर में, गांव-गांव में काम कर रहे हर सेल्फ हेल्प ग्रुप से, सिविल सोसायटी से, सामाजिक संगठनों से, युवक मंडलों से, महिला मंडलों से, क्लबों से, स्कूल और कॉलेज से, सरकारी और निजी संस्थानों से, हर व्यक्ति हर संगठन से इस अभियान से जुड़ने का आग्रह करता हूं: PM

— PMO India (@PMOIndia) September 11, 2019

पीएम मोदी कान्हा की धरती मथुरा से पशु निरोग अभियान का करेंगे ऐलान, देंगे प्लास्टिक मुक्त बनाने का संदेश
सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त देश को मुक्त करें

पीएम ने पॉलीथिन और प्लास्टिक पूरी तरह प्रतिबंधित करने की अपील की। दूरदर्शन के ट्वीट के मुताबिक उन्होंने कहा कि हमें ध्यान रखना होगा कि जब हम बाजार निकलें तो हमारे हाथ में झोला हो, जिससे प्लास्टिक के पॉलीथिन की उपयोग न करना पड़े। हमें ये कोशिश करनी है कि इस वर्ष 2 अक्तूबर तक अपने घर, दफ्तरों व कार्यक्षेत्रों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें।

हमें ध्यान रखना होगा कि जब हम बाज़ार निकलें तो हमारे हाथ में झोला हो, जिससे हमें प्लास्टिक के पॉलिथीन की उपयोग न करना पड़े: प्रधानमंत्री pic.twitter.com/cUCNB80rae

— दूरदर्शन न्यूज़ (@DDNewsHindi) September 11, 2019 

 

 

 

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.