आई एक्सक्लूसिव

- सिटी व कैंट दोनों साइड लगेंगी आधा दर्जन से अधिक पीएनआर स्टेटस मशीनें

- रिजर्वेशन स्टेटस जानने के लिए रेलवे यात्रियों को नहीं पड़ेगा भटकना

KANPUR। सेंट्रल स्टेशन में जल्द ही रिजर्वेशन स्टेटस जानने के लिए यात्रियों को भटकना नहीं पड़ेगा। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे बोर्ड सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड व कैंट साइड स्थित टिकट विंडो व पूछताछ विंडो पर पीएनआर स्टेटस मशीन लगाने जा रहा है। यह सेवा यात्रियों को जून महीने से मिलने लगेगी। एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय के मुताबिक पीएनआर मशीनें खरीद ली गई है। जल्द ही मशीनें के इंस्टॉलेशन का काम शुरू होगा।

कहां गई पुरानी मशीनें

गौरतलब है कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए दो वर्ष पूर्व कैंट व सिटी साइड यात्री हॉल में दो पीएनआर मशीनें रखी गई थीं। कुछ दिनों बाद दोनों मशीनें खराब हो गई। मशीनें मरम्मत के लिए गई थीं लेकिन आज तक वापस नहीं लौटी है। अब सवाल यह खड़ा होता है कि आखिरकार वो दोनों पीएनआर मशीनें कहां गायब हो गई और कहीं नई मशीनों का भी यही हाल न हो।

20 हजार यात्रियों को फायदा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सेंट्रल स्टेशन से प्रतिदिन एक से डेढ़ लाख यात्री का आवागमन है। जिसमें लगभग 80 हजार से अधिक यात्री रिजर्वेशन वाले होते हैं। इसमें से 50 प्रतिशत यात्रियों की टिकट कंफर्म और बाकी के पास वेटिंग टिकट होती है। इन 50 प्रतिशत यात्रियों को ही अपने रिजर्वेशन स्टेटस की जानकारी करने की आवश्यकता पड़ती है। एनसीआर डीआरएम वीके त्रिपाठी ने बताया कि सेंट्रल स्टेशन में इस वर्ष पीएनआर स्टेटस मशीन के अलावा यात्री सुविधाओं के लिए कई कार्य किए जाने की योजना है।

Posted By: Inextlive