नोट- इसे अजय जी की प्रदूषण वाली खबर के साथ पैकेज किया जाए

- डीएम ने कसे प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित विभागों के पेंच

- तीन दिन में विभागों से मांगी प्रदूषण नियंत्रण संबंधी रिपोर्ट

VARANASI(4 Nov):

डीएम कौशल राज शर्मा ने राइफल क्लब सभागार में सोमवार को जिला पर्यावरण समिति की बैठक की। इस दौरान सभी विभागों को प्रदूषण नियंत्रण में गंभीरता दिखाने का निर्देश दिया। साथ ही कई विभागों को तीन दिन बाद प्रदूषण संबंधित अपनी रिपोर्ट देने को कहा है। विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे आज से ही अपने से संबंधित टेम्पलेट के अनुसार कार्य शुरू कर दें। खासकर नदी के 500 मीटर क्षेत्र में किसी भी प्रकार का सॉलिड वेस्ट नहीं पाया जाना चाहिए। वहीं डीएम के निर्देशों के बाद सड़क किनारे एवं सार्वजनिक स्थानों पर लगे पेड़ों पर धूल मिट्टी को पानी के फुहारों से साफ कराया जा रहा है।

नियमित करें मॉनीटरिंग

डीएम ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए विभाग डाटा अपलोड करें और उसकी नियमित मानीटरिंग की जाए। प्रदूषण नियंत्रण विभाग को निर्देशित किया कि एक ऑटोमेटिक, पांच मैनुअल और 15 स्मार्ट सिटी के तहत स्थापित एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटरों की जांच कर लिया जाए कि वे प्रॉपर कार्य कर रहे हैं और रियल डाटा प्रोड्यूस कर रहे हैं। वहीं बीएचयू में स्थापित चार एम्बिएंट एयर क्वालिटी मानिटरिंग सेंटरों के बंद होने की जानकारी पर उन्होंने बीएचयू के वीसी को अगले चार माह तक चालू रखने के लिए पत्र लिखने का निर्देश दिया।

निर्माण कार्यो पर रहे नजर

डीएम ने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिया कि वे अपने अपने निर्माण कायरें का साइट चिन्हित कर सूचीबद्ध करें और वहां प्रदूषण नियंत्रण के मानकों को पूरा करने की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। निर्माण स्थल पर मानकों की अनदेखी पाई गई तो जुर्माना के साथ विभागीय कार्रवाई भी होगी। यदि ठेकेदारों द्वारा निर्माण कराया जा रहा हो तो उन्हें संबंधित विभाग मानकों के अनुपालन की जानकारी दें नहीं तो ठेकेदार के साथ विभागीय अधिकारी भी जिम्मेदार होंगे। नगर निगम, ब्रिज कारपोरेशन, जल निगम, रेलवे, वीडीए, बीएसएनएल और विद्युत विभाग तीन दिन बाद बैठक में प्रदूषण नियंत्रण संबंधी अपनी कार्य प्रगति रिपोर्ट देने को कहा।

Posted By: Inextlive