-हाथियों के झुंड इंसानों के लिए सिरदर्द बने हुए हैं

-राजाजी नेशनल पार्क की हरिद्वार रेंज में पार्क की गाड़ी तथा परिसर में गन्ने व केले की फसल को भी रौंदा

HARIDWAR (JNN) : पिछले कई दिनों से शहर और देहात क्षेत्रों में हाथियों ने जबरदस्त आतंक मचा रखा है। पथरी, श्यामपुर, टिबड़ी फाटक, भेल परिसर सहित कई क्षेत्रों में इन दिनों हाथियों के झुंड इंसानों के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। सोमवार रात को हाथियों ने राजाजी नेशनल पार्क की हरिद्वार रेंज में पार्क की गाड़ी तथा परिसर में गन्ने व केले की फसल को भी रौंद दिया।

आबादी से दूर भगा रहे

पिछले एक महीने से हाथियों ने हरिद्वार के कई क्षेत्रों में उत्पात मचा रखा है। सुबह और शाम हाथियों के झुंड इंसानी बस्तियों का रुख कर रहे हैं। टिबड़ी फाटक, केशवकुंज सहित भेल परिसर में हाथियों के झुंड इंसानों के लिए मुसीबत बने हुए हैं वहीं विशनपुर, कुंडी, फेरूपुर, मिस्सरपुर और पंजनहेड़ी में हाथी फसलों को जबरदस्त नुकसान पहुंचा रहे हैं। सारी-सारी रात लोग जागकर हाथियों को आबादी से दूर भगा रहे हैं। सोमवार रात को टिबड़ी के पास हरिद्वार वन प्रभाग की हरिद्वार रेंज के कार्यालय तथा राजाजी नेशनल पार्क की हरिद्वार रेंज कार्यालय परिसर हाथियों का झुंड आया, जहां हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। हाथियों सरकारी वाहन को भी क्षति पहुंचाई तो पास में ही गन्ने व केले की फसल को भी चट कर दिया।

सतर्क रहने के निर्देश

हाथियों के भय के कारण कर्मचारी व उनके परिवार के सदस्य कमरों से बाहर भी नहीं निकल सके। किसी तरह गश्त पर रहने वाले कर्मचारियों को फोन किया। उन कर्मचारियों के आने के बाद हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा गया। पार्क की हरिद्वार रेंज के रेंज अधिकारी बीबी शर्मा ने बताया कि रेंज कार्यालय परिसर तथा कर्मचारियों के आवास परिसर में हाथी काफी से आ रहे हैं, लेकिन सोमवार रात को हाथियों ने काफी नुकसान पहुंचाया। एक सरकारी वाहन को भी क्षति पहुंचाई तथा गन्ने व केले की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है। हाथियों को रोकने के लिए रात की ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

फोटो-7,8

Posted By: Inextlive