- बढ़ गई कटहल की डिमांड

- पिछले कुछ दिनों की तुलना में चार गुना बढ़ी कटहल की डिमांड

आगरा। कोरोनावायरस के डर से बहुत सारे लोगों ने चिकन खाना छोड़ दिया है। लोगों ने चिकन को कटहल से रिप्लेस कर दिया है। बाजार में अचानक से कटहल की डिमांड बढ़ गई है। कोरोनावायरस के खौफ के कारण मुर्गे से लोगों के मोहभंग का फायदा सब्जी व्यापार को मिल रहा है। सब्जी मार्केट में कटहल की बिक्री ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले चार दिनों में सिकंदरा स्थित नवीन फल व सब्जी मंडी लगभग 384 टन कटहल बिक गया है। पहले सब्जी मंडी में डेली 24 टन कटहल आती थी। लेकिन अब लगभग 96 टन डेली कटहल आ रही है। इसके साथ ही अन्य सब्जियों के दामों में भी इसका असर पड़ा है। लौकी, गोभी, शिमला मिर्च व बैगन की बिक्री में भी वृद्धि हुई है।

वेजीटेरियंस का चिकन कहलाता है कटहल

कटहल को वेजीटेरियंस का कटहल भी कहा जाता है। इसका टेस्ट चिकिन जैसा होता है। इसे वेजीटेरियन लोग काफी चाव से खाते हैं। कई बड़े रेस्टोरेंट्स में कटहल बिरयानी भी मिलती है। जिसे लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। कटहल बिरायानी अक्सर चिकिन बिरयानी से भी महंगी मिलती है।

इस होली कोरोनावायरस के कारण नॉनवेज विशेष रूप से मुर्गे की बिक्री में काफी गिरावट देखने को मिली है। कोरोनावायरस के डर से लोगों की फेवरेट चिकिन बिरयानी से भी लोगों ने दूरी बनाकर रखी। नॉन वेज की पर्चेजिंग कम होने के कारण सब्जीमंडी में कटहल के अलावा अन्य सब्जियों की डिमांड बढ़ी है। सिंकदरा स्थित नवीन सब्जी व फल मंडी में एक आढ़तिये ने बताया कि आज से दस दिन पहले हम कटहल की एक गाड़ी मंगाते थे। लेकिन अब यहां पर चार गाड़ी डेली आ रही हैं। इसके बाद भी डिमांड बढ़ रही है। यहां पर कर्नाटक से कटहल मंगाई जा रही है।

प्याज पर भी पड़ा असर

मुर्गे की बिक्री में मंदी का असर प्याज पर भी पड़ा है। इस बार प्याज की बिक्री में पिछले साल की तुलना में कमी आई है। प्याज कारोबारी इसके लिए कोरोनावायरस को ही जिम्मेदार मान रहे हैं।

ये रहे सब्जी के रेट

सब्जी खपत मूल्य प्रतिकिलो

कटहल 384 टन 20-50

लौकी 25 टन 18-22

फूल गोभी 20 टन 8-12

बैगन 10 टन 18-25

शिमला मिर्च 15 टन 30-35

परवल 10 कुंतल 70-120

वर्जन

पिछले दस दिनों में कटहल की डिमांड अचानक बढ़ गई है। पहले हम एक गाड़ी कटहल मंगाते थे। लेकिन अब कटहल की डिमांड बढ़ने के बाद चार गाड़ी आ रही हैं।

- नरेश, व्यापारी

पहले मंडी में कटहल का एक ही ट्रक आ रहा था। लेकिन आजकल कटहल की डिमांड बढ़ने के बाद चार ट्रक कटहल डेली आ रही है। एक ट्रक में 24 टन कटहल आती है।

-रमेश, व्यापारी

कोरोना के कारण मुर्गे नहीं बिक रहे। इसलिए प्याज की बिक्री पर भी असर पड़ा है। पिछले साल की तुलना में इस बार आधा भी प्याज नहीं बिका है।

- गब्बो, व्यापारी

कोरोनावायरस के चलते आजकल नॉनवेज खाना अवॉइड कर रहा हूं। इस होली पर कटहल बिरयानी बनाई थी। इससे घर वालों को भी कोई एतराज नहीं हुआ।

- पवन

आजकल वेज फूड को ही प्रिफर कर रहा हूं। कोरोनावायरस के चलते नॉनवेज से तौबा कर रखा है। आजकल वेजीटेबल्स से ही अलग-अलग डिश बनाकर खा रहे हैं।

- किशन

Posted By: Inextlive