- शहरी गरीब के लिए 9 सितंबर तक पूर्ण करना होगा सर्वे

- स्थानीय निकाय कर रहे हैं पात्र लाभार्थियों की तलाश

आई एक्सक्लूसिव

अखिल कुमार

Meerut : हर शहरी को अपनी छत का वायदा केंद्र सरकार निभा रही है। मेरठ में गरीब शहरी को आशियाने की आस बंधी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत में निवास कर रहे गरीब शहरियों का सर्वे सरकार के निर्देश पर कराया जा रहा है। मेरठ में 9 सितंबर तक पात्र लाभार्थियों सर्वे कर रिपोर्ट सौंपनी होगी। नोडल एजेंसी जिला शहरी विकास अभिकरण (डूडा) ने सर्वे की कार्ययोजना बना ली है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी, डूडा द्वारा संचालित इस योजना के तहत 3 लाख रुपये वार्षिक तक की आय वाले व्यक्तियों को 30 वर्गमीटर का ईडब्ल्यूएस मकान दिया जाएगा। 3 से 6 लाख रुपये की वार्षिक आय वाले पात्र लाभार्थियों को 60 वर्ग मीटर का एलआईजी मकान दिया जाएगा। नगर निकायों के विभिन्न वार्डो में तैनात कर्मचारियों को सर्वे का जिम्मा दिया गया है।

-योजना के तहत 30 वर्गमीटर के मकान के निर्माण के लिए केंद्र सरकार की ओर से 2.5 लाख रुपये बतौर अनुदान दिया जाएगा। 2 कमरे, लैट्रीन, बाथरूम के निर्माण में यदि कुछ भी और लागत लगती है तो उसे लाभार्थी वहन करेगा। आवास विकास, एमडीएम, डूडा, राजकीय निर्माण निगम आदि संस्थाएं पात्र भवन का निर्माण करेंगी।

-60 वर्ग मीटर का एलआईजी मकान 3 से 6 लाख रुपये वार्षिक के व्यक्ति के लिए है। लाभार्थी को चयन के बाद हुडको अधिकतम 6 लाख रुपये 6.2 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर से बतौर लोन देगी। लाभार्थी को अन्य रियायतें की दी जाएंगी। 6 लाख से अधिक लागत लाभार्थी को स्वयं वहन करनी होगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना भी

इंदिरा आवास योजना के स्थान पर केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रारम्भ की गयी हैं, जिसमें आवास की इकाई लागत 1 लाख 20 हजार रुपये निर्धारित की गयी है। आवास का आच्छादन क्षेत्र 25 वर्ग मीटर निर्धारित है। जिसमें पात्रों का चयन सामाजिक आर्थिक व जातिगत जनगणना 2011 के अनुसार किया जाएगा।

--

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्रों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। 2011 की आर्थिक और जातिगत जनगणना के अनुसार पात्रों का चयन किया जाएगा। निर्धारित अवधि तक सर्वे पूर्ण करने का प्रयास है। हालांकि तिथि आगे भी बढ़ सकती है।

-आरपी सिंह

परियोजना अधिकारी, डूडा

Posted By: Inextlive