-सीएसजेएमयू का नये एकेडमिक कलेंडर की वाट लगेगी

-21 जून के बाद ही एडमिशन शुरू हो पाएंगे जुलाई में क्लासेज नहीं लगेंगी

KANPUR : सिटी के ज्यादातर एडेड कॉलेज में प्राइवेट एग्जाम चल रहे हैं। इसलिए इन कॉलेजों में नये सेशन के लिए एडमिशन लेट होना तय है। प्राइवेट एग्जाम ख्क् जून को खत्म होंगे। कॉलेजों के प्रिंसिपल्स का कहना है कि इसके दो दिन बाद ही एडमिशन कमेटी की मीटिंग कॉल की जा सकेगी, उससे पहले नहीं। फिर बीए, बीएससी और बीकॉम प्रथम में एडमिशन लिए जाएंगे। ऐसी कंडीशन में एकेडमिक सेशन का पिटना तय है। असल में जुलाई का पूरा महीना एडमिशन करने में ही गुजर जाएगा जबकि यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का दावा कि जुलाई के सेकेंड वीक से क्लासेज लगने लगेंगी। वहीं पैरेंट्स इस बात को लेकर ज्यादा परेशान है कि क्राइस्टचर्च और पीपीएन जैसे टॉप कॉलेजेज कॉलेज एडमिशन प्रासेस कब शुरू करेगा कि जानकारी नहीं दे रहा है। पहले इन कॉलेजों ने डेट्स घोषित कर दी थीं, लेकिन तकनीकी कारणों से रद कर दिया।

यूनिवर्सिटी का दावा हवा-हवाई

सीएसजेएमयू का नए एकेडमिक सेशन की शुरुआत इस बार लेटलतीफी से होगी। जून के तीसरे वीक तक चलने वाली परीक्षाएं नये सेशन में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को परेशानी में डाल रही हैं। सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार सैय्यद वकार हुसैन ने बताया कि यूनिवर्सिटी अपने शैक्षिक सत्र को लेकर बहुत गंभीर है। इसमें किसी भी कंडीशन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। लेकिन जब उनसे कॉलेज प्रिंसिपल्स का कमेंट बताया गया तो वह शांत हो गए।

एडमिशन जून लास्ट से शुरू होंगे

विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा था कि टाइम पर रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं जिसकी वजह से न्यू एकेडमिक सेशन बिलकुल टाइम पर चालू हो जाएगा। लेकिन खुद यूनिवर्सिटी द्वारा घोषित करीब क्.ख्भ् लाख प्राइवेट स्टूडेंट्स की परीक्षा कार्यक्रम ने सेशन के टाइम पर शुरु होने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। हालांकि एएनडी कॉलेज को छोड़कर कोई भी कॉलेज अभी एडमिशन मिशन पर काम शुरू नहीं कर पाया है। ज्यादातर कॉलेज में एडमिशन प्रासेस जून के लास्ट वीक में शुरू हो पाएगा।

पैरेंट्स भटकने लगे

आजाद नगर के रहने वाले अशोक अवस्थी बेटी के एडमिशन क्राइस्टचर्च या फिर पीपीएन कॉलेज में कराना चाहते हैं। बेटी के 88 परसेंट से ऊपर साइंस स्ट्रीम में मा‌र्क्स हैं। लेकिन इन दोनों कॉलेज मे एडमिशन कब से शुरू होंगे अभी कुछ भी क्लियर नहीं है। प्रिंसिपल लगातार बयान बदल रहे हैं। इसी तरह से इन्द्रानगर के रहने वाले नीरज कुमार बेटे के एडमिशन के लिए पीपीएन कॉलेज आए जहां पर उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

वर्जन

कॉलेज में यूनिवर्सिटी के प्राइवेट परीक्षाएं चल रही हैं। ऐसी कंडीशन में एडमिशन का काम शुरू कर पाना मुश्किल काम है। ख्क् जून को परीक्षाएं खत्म होंगी। इसके बाद ख्फ् जून को एडमिशन कमेटी की मीटिंग कॉल की जाएगी फिर एडमिशन प्रासेस शुरू किया जाएगा। इस बार कॉलेज में ऑन लाइन एडमिशन ही लिए जाएंगे ऑफ लाइन एडमिशन बंद कर दिया गया है।

-डॉ। एके मेहरोत्रा, एक्टिंग प्रिंसिपल क्राइस्टचर्च कॉलेज

---

कॉलेज में लास्ट इयर ऑनलाइन एडमिशन प्रासेस शुरू किया गया था जिसमें कि करीब क्भ्0 स्टूडेंट्स ने ऑन लाइन एडमिशन की एप्लीकेशन डाली थीं। इस बार कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से अभी तक ऑन लाइन प्रासेस को शुरु करने में दिक्कत हो रही है। उम्मीद है कि जल्द ही टेक्निकल प्रॉब्लम का सल्यूशन निकल आएगा। यूजी फ‌र्स्ट इयर में ऑन लाइन के साथ साथ ऑफ लाइन फार्म जमा किए जाएंगे। लेकिन बीए, बीएससी, बीकॉम सेकेंड व थर्ड इयर के स्टूडेंट्स ऑन लाइन ही एडमिशन लेंगे। एडमिशन डेट के बारे में अभी कुछ नहीं कह सकती।

-प्रो। प्रमिला अवस्थी, प्रिंसिपल पीपीएन कॉलेज

कॉलेज में प्राइवेट एग्जाम चल रहे हैं। परीक्षाएं खत्म होने के बाद ही एडमिशन प्रासेस शुरू किया जाएगा। ख्फ् जून को कॉलेज की एडमिशन कमेटी की मीटिंग कॉल की गई है। जिसके बाद फार्म स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे। पहली लिस्ट भ् जुलाई को जारी की जाएगी। प्राइवेट एग्जाम की वजह से यूनिवर्सिटी का शैक्षिक सत्र थोड़ा तो प्रभावित होगा। पूरा जुलाई महीना एडमिशन प्रॉसेस में गुजर जाएगा।

-डॉ। विवेक द्विवेदी, प्रिंसिपल बीएनडी कॉलेज

स्टूडेंट्स को भले ही एडमीशन फॉर्म क्भ् से फ्0 जून तक दिए जाएंगे लेकिन एडमिशन की कमेटी की मीटिंग ख्फ् जून को बुलाई गई है। एडमिशन कमेटी ख्भ् जून से कॉलेज में नियमित बैठकर स्टूडेंट्स का एडमिशन सीधे लेना शुरू कर देंगी। क्भ् जुलाई तक एडमिशन प्रॉसेस चलता रहेगा।

-डॉ। जीएल श्रीवास्तव, प्रिंसिपल अर्मापुर पीजी कॉलेज

कॉलेज में प्राइवेट एग्जाम चल रहे हैं हालांकि उनकी कोशिश होगी कि इसी बीच में कोई एडमिशन कमेटी की मीटिंग कॉल की कर ली जाए। क्भ् जून से स्टूडेंट्स को एडमिशन फार्म मिलेंगे लेकिन स्टूडेंट्स फ्0 जून से स्पीड पोस्ट से फार्म कॉलेज में भेजेगें। कॉलेज की पहली लिस्ट फ् जुलाई के आसपास जारी होने की उम्मीद है।

-डॉ। एएस भटनागर, प्रिंसिपल वीएसएसडी कॉलेज

Posted By: Inextlive