खराब राशन मिलने की शिकायत के बाद सप्लाई इंस्पेक्टर ने मारा छापा

गेहूं और चावल के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गये

देहरादून।

लोगों से मिल रही शिकायतों के बाद मंडे को पूर्ति निरीक्षक विभूति जुयाल ने टीम के साथ ट्रांसपोर्ट नगर स्थित राजकीय अन्न भंडार का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शक होने पर गेहूं का सैंपल भरा। स्टॉक के विवरण का भी ब्योरा लिया गया।

लिए गए नमूने

पूर्ति निरीक्षक ने बताया कि गोदाम से लिया गया सैंपल जांच के लिए गढ़वाल के डिवीजनल ग्रेन कंट्रोलर को भेजा जाएगा। इस मौके पर अनाज उठान और वितरण के विषय में निर्देश दिए गए। साथ ही चावल के नमूने भी लिए गए। जो कि पहली नजर में सही पाए गए। इसके अतिरिक्त गेहूं, चावल, दाल के स्टॉक का मिलान किया गया जो कि सही पाया गया। इस मौके पर कहा गया कि शासन की ओर से निर्धारित रोस्टर के अनुसार ग्रेन डीलर्स वितरित किया जाए, ताकि महीने की पहली तारीख को कंट्रोल के अनाज की दुकानों पर उपलब्ध हो सके।

--

क्वालिटी की जांच

शहर की दुकानों में गेहूं की क्वालिटी की जांच के लिए प्रशांत बिष्ट, पूर्ति निरीक्षक, हेमंत अग्रवाल, रवि शर्मा, कैलाश अग्रवाल, अरुण शाह, प्रदीप बंसल, डीसीएफ चुक्खूवाला कनाट प्लेस आदि दुकानों का निरीक्षण किया गया। इसी तरह अन्य पूर्ति निरीक्षकों की ओर से अपने क्षेत्रों की पांच दुकानों में खाद्यान्न गुणवत्ता जांच की गई। निरीक्षण करने पर गेहूं की गुणवत्ता संतोषजनक पाई गई।

--

ये दिए निर्देश

खाद्यान्न का वितरण किसी भी दशा में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर न किया जाए। पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्र के अंतर्गत दुकान पर विधिवत रूप से सैंपल लेना सुनिश्चित करें। पूर्ति निरीक्षकों को किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए गए। साथ ही समय-समय पर सभी जगह पूरी निगरानी रखे जाने को कहा गया। कहा गया कि कोई भी शिकायत आने पर तुरंत एक्शन लिया जाए। यदि शिकायतों की अनदेखी की जाती है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

--

ये दिए निर्देश

-विभूति जुयाल प्रभारी दुकान अनुभाग को निर्देश दिए गए कि वे समय-समय पर गोदाम पर वितरित खाद्यान्न पर यथासंभव निगरानी रखें। हर मामले को गंभीरता से लिया जाए।

-केंद्र प्रभारी को निर्देश दिए कि ये गोदाम पर रजिस्टर्ड वाहनों पर ही खाद्यान्न को ढुलान नियमानुसार करे। साथ ही स्टॉक पंजिका में एंट्री करते हुए गेट पास जारी कर ढुलान सुनिश्चित किया जाए।

-गोदाम प्रभारी को निर्देशित किया गया कि वे स्टेट, सेंट्रल पूल से जारी खाद्यान्न गुणवत्ता को भली-भांति परीक्षण कर्र, इसके बाद ही प्राप्ति को स्वीकार किया जाए।

Posted By: Inextlive