RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी ने पांच वर्षीय एलएलबी इंट्रीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करने की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है। पहले जहां 21 अक्टूबर तक फॉर्म भरने की तारीख बढ़ाई गई थी, वहीं अब इसे एक्सटेंड करते हुए 10 नवंबर कर दिया गया है। इस कोर्स के लिए काफी कम आवेदन आने के कारण एडमिशन फॉर्म भरने की तारीख बढ़ाई गई है। इसे लेकर यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रो डॉ कामिनी कुमार ने एक नोटिस जारी किया है।

शर्तो में नहीं किया बदलाव

इस कोर्स में एडमिशन के लिए नियम व शर्ते पूर्व की ही तरह रहेंगी। 10 नवंबर तक आवेदन करने वालों को 11 नवंबर को रांची यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज में क्लैट (2019) के स्कोर कार्ड के साथ काउंसिलिंग के लिए उपस्थित रहना होगा। अभ्यर्थी निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं। एलएलबी के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने 60 सीटों पर एडमिशन लेने की अनुमति प्रदान की है। इस कोर्स की पढ़ाई मोरहाबादी कैंपस स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज बिल्डिंग में होगी। क्लैट परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स को एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

साथ लाने होंगे ये डॉक्युमेंट्स

एडमिशन से संबंधित डाक्युमेंट साथ लाने के लिए कहा गया है। इसमें क्लैट का स्कोर कार्ड, शुल्क का बैंक ड्राफ्ट, सीएलसी, मैट्रिक व इंटर का अंक पत्र, जाति व निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज तीन कलर फोटो शामिल है।

प्रति सेमेस्टर 30 हजार रुपए शुल्क

पांच वर्षीय एलएलबी कोर्स 10 सेमेस्टर का होगा। प्रति सेमेस्टर 30 हजार रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। यानि 10 सेमेस्टर में कुल तीन लाख रुपए शुल्क में जमा करना होगा। इधर, इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडी में पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटी में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर लिया गया है। इसमें मूट कोर्ट, लाइब्रेरी, क्लास रूम शामिल है।

क्लैट नहीं तो टेस्ट

इस कोर्स में एडमिशन के लिए वैसे अभ्यर्थियों का टेस्ट लिया जाएगा, जिन्होंने क्लैट की परीक्षा नहीं दी है। रांची यूनिवर्सिटी ऐसे अभ्यर्थियों को टेस्ट की तारीख उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजेगा।

Posted By: Inextlive