Ind vs Eng: 100 साल बाद किसी स्पिनर ने टेस्ट में पहली गेंद पर लिया विकेट, अश्विन ने रचा इतिहास

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट में आर अश्विन ने इतिहास रच दिया। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन गए। यही नहीं क्रिकेट के सबसे बड़े फाॅर्मेट में 100 सालों बाद किसी स्पिनर ने यह कारनामा किया है।

Updated Date: Mon, 08 Feb 2021 04:18 PM (IST)

चेन्नई (आईएएनएस)। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच चेन्नई टेस्ट में भारतीय स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया।अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए चौथे दिन की दूसरी पारी के दौरान उपलब्धि हासिल की। यहां पहला टेस्ट एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा और यह कीर्तिमान स्थापित करने के लिए अश्विन ने इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्स का विकेट लिया।

अश्विन ने कैसे किया ये कारनामा
भारत की पहली पारी समेटने के बाद इंग्लिश बल्लेबाज चौथे दिन दूसरे सेशन में बैटिंग करने आए। कप्तान विराट कोहली ने गेंद अश्विन के हाथों में सौंपी और सामने थे रोन बर्न्स। अश्विन ने पहली ही गेंद फेंकी कि, वह बर्न्स के बल्ले का किनारा लेती हुई निकली और सीधे स्लिप में खड़े उप कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों में चली गई। इसी के साथ अश्विन टेस्ट क्रिकेट में किसी पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन गए।

100 साल बाद हुआ ऐसा
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा साल 1888 में हुआ था, जब टेस्ट पारी की पहली गेंद पर एक विकेट निकली। एशेज श्रृंखला के दौरान ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में तीसरे टेस्ट में दूसरी पारी की पहली गेंद पर बॉबी पील ने एलेक बैनरमैन को आउट कर दिया था। इसके बाद 1907 में, दक्षिण अफ्रीका के बर्ट वोगलर ने लंदन में ओवल में इंग्लैंड के टॉम हेवर्ड को आउट कर इस करिश्मे को दोहराया। इस लिस्ट में अब तकरबीन 100 साल बाद रविचंद्रन अश्विन का नाम जुड़ गया है। इस बीच, भारत सोमवार को इंग्लैंड के 578 रनों के पहले पारी के जवाब में 337 रनों पर ढेर हो गया, इस तरह उसने 241 रनों की भारी बढ़त हासिल कर ली। अश्विन चेपॉक में इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान गेंदबाजी करते हुए 55.1 ओवर में 3/146 के आंकड़े के साथ लौटे थे।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.