- एडीबी 15.67 करोड़ की लागत से कर रहा राजपुर रोड का सौंदर्यीकरण

- पत्थरों की नक्कासी से तैयार होंगे बैंच, टेबल और तैयार होगा फुटपाथ

DEHRADUN: अपनी खूबसूरती के लिए खास पहचान रखने वाले राजपुर रोड का नजारा अब बदला-बदला नजर आएगा। राजपुर रोड पर हरे-भरे पेड़ों के बीचोंबीच बैठने के लिए न केवल शानदार बैंचेज होंगे, बल्कि पत्थरों की नक्कासी के साथ विदेशों की तर्ज पर टेबल भी नजर आएंगे। जिससे स्थानीय व देश-विदेश से दून व मसूरी आने वाले पर्यटक राजपुर रोड की खूबसूरती का आनंद उठा सके। हालांकि पहले विदेशों की तर्ज पर फूड कोर्ट भी तैयार किया जाना प्रस्तावित था, लेकिन ट्रैफिक की दिक्कत कोर्ट का प्रस्ताव खारिज कर दिया गया है।

खास पहचान रखता है राजपुर रोड

राजपुर रोड दून शहर के सबसे खूबसूरत क्षेत्रों में माना जाता है। हर कोई घूमने के लिए राजपुर रोड एक बार जरूर पहुंचता है। डेढ़ दशक पहले तक घने जंगलों के बीच पक्षियों का कलरव ध्वनियां अक्सर नजर आ जाया करती थीं, जो कुछ पल के लिए मन को भीड़-भाड़ वाली स्थानों से एक पल के लिए सुकून दिया करती थी। लेकिन अब यकीनन वैसा नहीं रहा। आबादी के लिहाज से ऊंची इमारतों के निर्माण कार्य जारी हैं। जानकारों की फिक्र है कि आने वाले दिनों में राजपुर रोड का भी दून के बाकी इलाकों जैसा ही हाल हो जाएगा। फिलहाल एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) राजपुर रोड के ब्यूटिफिकेशन पर जोर दे रहा है। राज्य के शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त प्रयास से एडीबी ने करीब क्भ्.78 करोड़ की लागत से राजपुर रोड का सौंदर्यीकरण कार्य शुरू कर दिया है। एडीबी के प्रोजेक्ट मैनेजर विनय मिश्रा के मुताबिक दिलाराम चौक से मसूरी डायवर्जन तक करीब ब्.80 किमी का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। उनका कहना है कि शुरुआत में फूड कोर्ट का प्रस्ताव भी आया था। लेकिन अब उसको खारिज कर दिया गया है।

नहीं काटे जाएंगे एक भी पेड़

एडीबी के प्रोजेक्ट मैनेजर के मुताबिक सड़कों के किनारे बैठने के लिए बैंच व टेबल तैयार किए जा रहे हैं। दावा है कि दून में ऐसा पहला स्टोन वर्क नजर आएगा, जैसा विदेशों में दिखता है। इस सौंदर्यीकरण के साथ ही सड़क भी चौड़ी की जाएगी। एडीबी अधिकारियों का कहना है कि शहर के अधिकतर इलाके नेचर से दूर हो रहे हैं, राजपुर की अपनी खूबसूरती बनी रहे, इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

-राजपुर के सौंदर्यीकरण होने से एक भी पेड़ नहीं कटेगा।

-जल के पुनर्जीवन व सफाई का रखा जाएगा खास ध्यान।

-चलने के लिए आम राहगीरों को मिलेगा फुटपाथ का लाभ।

-सड़क का भी होगा चौड़ीकरण।

Posted By: Inextlive