-आज होगा 60,437 सीट के दावेदार का फैसला

-मोबाइल व नेट पर भी देखे जा सकेंगे रिजल्ट

>dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : 18, 21 व 24 जून को संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के परिणाम आज सामने आ जाएंगे। 60, 437 सीट पर अपनी किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा। कांग्रेस, बीजेपी या फिर किस दूसरी पार्टी की छोटी सरकार बनेगी, दोपहर तक सबके परिणाम सामने होंगे। थर्सडे को इस बावत निर्वाचन आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की।

मोबाइल पर देखें रिजल्ट

राज्य निर्वाचन आयुक्त सुब‌र्द्धन ने कहा कि इस बार आयोग द्वारा मतगणना परिणामों को एनआईसी के सहयोग से आम जनता तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। इंटरनेट पर रिजल्ट sec.uk.gov.in और secresult.uk.gov.in पर उपलब्ध रहेगा। वहीं पहली बार पंचायत चुनावों का रिजल्ट भी मोबाइल फोन भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी मोबाइल अप्लिकेशन आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इंटरनेट पर परिणाम प्रदर्शित करने के लिए ब्लॉक पर स्थापित स्वान केंद्रों की हेल्प ली जा रही है, जिसके कॉर्डिनेशन के लिए जनपद व ब्लॉक स्तर पर पंचायत इलेक्शन रिजल्ट ट्रांसमिशन टीम गठित की गई है।

--------------------------

फ्0 दिन में ब्यौरा देने के निर्देश

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि चुनाव में प्रतिभाग करने वाले कैंडिडेट्स से मतगणना के फ्0 दिनों के भीतर निर्वाचन व्यय का ब्यौरा दिया जाए। ब्यौरा उपलब्ध न कराने वालों का चुनाव परिणाम निरस्त भी किया जाएगा।

--------------------------

बराबर पर पर्ची सिस्टम लागू होगा

आयुक्त के मुताबिक मतगणना के बाद बराबर मत पाने वाले प्रत्याशियों का फैसला कुपन ड्रा के द्वारा किया जाएगा। कूपन को जीतने वाले के पक्ष में एक मत की गिनती कर उसको विजयी घोषित किया जाएगा।

----------------------------

डीएम व एसएसपी-एसपी रिपोर्ट दें

आयोग ने सभी डीएम व एसएसपी-एसपी से मतदान अवधि के दौरान हुई घटनाओं की आख्या देने के भी निर्देश दिए हैं। गंभीरता न दिखाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

----------------------------

प्रत्याशियों की कुल संख्या

सदस्य ग्राम पंचायत--ब्9फ्फ्7

प्रधान ग्राम पंचायत--7म्भ्7

सदस्य क्षेत्र पंचायत--फ्0भ्ब्

सदस्य जिला पंचायत--फ्89

------------------

कुल--म्0,ब्फ्7

-------------------

Posted By: Inextlive