सहजनवां थाना में तैनात पुलिस कर्मचारियों ने बदला रूटीन

- इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर, जांच के दौरान बरत रहे सावधानी

GORAKHPUR: गोरखपुरजिले के बॉर्डर पर स्थित मगहर कस्बे में कोरोना के केसेज पाए जाने के बाद सहजनवां पुलिस की कार्यशैली बदल गई है। सहजनवां थाना में दरोगा से लेकर होमगा‌र्ड्स तक इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। रविवार को बॉर्डर पर लगे बैरियर की जांच में काफी मुस्तैदी नजर आई। गोरखपुर से संतकबीर नगर जा रहे लोगों को पुलिस ने लौटा दिया। संतकबीर नगर जिले के लोगों की गोरखपुर में इंट्री नहीं होने दी गई। चोरी-छिपे लोगों की आवाजाही रोकने के लिए पुलिस ने पगडंडियों पर भी निगरानी कड़ी कर दी है। रविवार को पुलिस ने हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम के साथ मिलकर बॉर्डर एरिया के सभी मोहल्लों से पब्लिक का नाम, मोबाइल और रिश्तेदारी का डेटा कलेक्ट किया।

फिट हैं तो हिट हैं, बढ़ाई डाइट

शहर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर सहजनवां थाना है। लखनऊ हाइवे पर स्थित थाना से मगहर कस्बे की दूरी 10 किमी है। जबकि गोरखपुर और संतकबीर नगर जिलों के बॉर्डर पर कसरौल में पुलिस का बैरियर लगा हुआ है। मगहर कस्बा यहां से करीब दो किलोमीटर दूर है। गोरखपुर के ग्रीन जोन सहजनवां के पुलिस कर्मचारी भी सभी लोगों की ड्यूटी कर रहे थे। लेकिन पड़ोसी जिले के मगहर कस्बे में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सहजनवां थाना पर तैनात पुलिस कर्मचारियों की दिनचर्या बिल्कुल बदल गई। इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों के खाने पर पुलिस कर्मचारी विशेष जोर देने लगे हैं। ड्यूटी से लौटने के बाद वर्दी के धुलने से लेकर खुद को ठीक से सेनेटाइज करने के बाद क्वार्टर पर पहुंच रहे हैं। गर्म पानी, गर्म चाय और काढ़ा सहित पौष्टिक आहारों की डाइट भी पुलिस कर्मचारियों ने बढ़ा दी है। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि फिट हैं तो हिट हैं। पड़ोस में पेशेंट मिलने की वजह से पूरी सावधानी बरती जा रही है।

डोर टू डोर कलेक्ट किया डाटा, किए जाएंगे क्वारंटाइन

सहजनवां एरिया के बॉर्डर पर स्थित जिन लोगों की रिश्तेदारी मगहर में है, उनका डाटा पुलिस जुटा रही है। रविवार को पुलिस-प्रशासन की टीम बॉर्डर के कसरौल, सीहापार, भीटीरावत, हरदी, कुआवल, पटनाघाट, महराबारी, भरपही, चांदबारी, सेमरी, घघसरा में पहुंची। पब्लिक से मिलकर मगहर में रिश्तेदारी की जानकारी ली। साथ ही सभी लोगों का नाम, मोबाइल नंबर सहित अन्य ब्यौरा कलेक्ट किया। उधर तिलाठी के आसपास स्थित नेवास और बहुर-ब्यास में पुलिस ने डाटा कलेक्ट किया। इन सभी गांव-मोहल्लों की निगरानी के लिए बीट कांस्टेबल से लेकर एसओ तक की ड्यूटी लगाई गई है।

हाइवे पर लौटाए गए लोग

लखनऊ हाइवे पर गोरखपुर और संतकबीर नगर जिले के बॉर्डर पर कसरौल के पास पुलिस ने चेकिंग में सख्ती दिखाई। संतकबीर नगर से गोरखपुर आ रहे लोगों को पुलिस ने बैरियर से लौटा दिया। गोरखपुर से संतकबीर नगर जा रहे लोगों को भी रोका गया। अन्य जनपदों के लोगों की आवाजाही को लेकर कड़ी पूछताछ की गई। संतकबीर नगर जिले में ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मचारी, हेल्थ वर्कर और अन्य इमरजेंसी सेवाओं के अतिरिक्त सभी की आवाजाही की कड़ी निगरानी रही।

वर्जन

मगहर कस्बे में कोरोना का मामला सामने आने के बाद किसी तरह की लापरवाही नहीं की जा रही है। सभी पुलिस कर्मचारियों से कहा गया है कि सेनेटाइजर जेब में रखें। मास्क पहनने में कोई लापरवाही नहीं की जा रही है। थोड़ी-थोड़ी देर पर सभी लोग साबुन से हाथ धो रहे हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। पूरी सावधानी के साथ चेकिंग की जा रही है।

दिनेश कुमार मिश्रा, एसओ, सहजनवां

Posted By: Inextlive