- माघ मेले में शिविर की सुरक्षा के लिए संतों ने लगाए सीसीटीवी कैमरे

ALLAHABAD: माघ मेले में प्रशासन की ओर से सुरक्षा के तमाम इंतजाम के बीच चोरों का चोरों का खौफ संतों की आंख में तारी है। साधु महात्माओं के शिविरों में आए दिन हो रही चोरी को देखते हुए संत अपनी सुरक्षा अपने हाथ की थीम पर चल पड़े हैं। यही वजह है कि मेले में शिविरों में निगहबानी के लिए संतों ने सीसीटीवी कैमरे लगा लिए हैं। इस बारे में साधु संतों ने बताया कि पुलिस के भरोसे शिविर की सुरक्षा नहीं हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि शिविर की सुरक्षा के लिए स्वयं से ही कदम उठाए जाए।

आप सीसीटीवी की नजर में हैं

त्रिवेणी मार्ग पर झूंसी क्षेत्र में साकेत धाम आश्रम बड़ाभक्तमाल में सभी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। शिविर के महंत महामंडलेश्वर रामसुभग दास महाराज बिनैका बाबा ने बताया कि मेले के दौरान अक्सर शिविर में चोरी की घटनाएं होती थीं। इसी को देखते हुए शिविर में चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिससे शिविर की सुरक्षा सही ढंग से की जा सके। उन्होंने बताया कि शिविर में पंजाब, हिमांचल, हरिद्वार समेत अन्य कई शहरों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रुकने के लिए आते हैं। सीसीटीवी लगने से उनके सामानों की सुरक्षा भी हो जाती है।

कुटिया में बना कंट्रोल रूम

शिविर में सीसीटीवी के लिए मुख्य कुटिया में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। जहां पर 24 घंटे मानीटरिंग की जाती है। महामण्डलेश्वर रामसुभगदास ने बताया कि वे स्वयं भी खाली समय में मानीटरिंग का काम देखते हैं। इसके साथ ही आश्रम के सेवकों को भी सीसीटीवी पर नजर रखने के लिए निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि शिविर में सीसीटीवी लगाने के लिए उन्होंने करीब ढाई लाख रुपए खर्च किए है। जिससे शिविर की सुरक्षा सही ढंग से बनी रहे।

Posted By: Inextlive