- वेस्टर्न डिस्टर्बेस की वजह से हुदहुद पश्चिम यूपी की ओर मुड़ा

- चक्रवाती तूफान हुदहुद के प्रभाव से फसलों को हुई भारी हानि

- दिनभर हुई झमाझम बारिश की वजह से मौसम बना रहा सुहाना

BAREILLY: आंध्र प्रदेश से शुरू हुए समुद्री तूफान हुदहुद का असर बरेली में दिखने लगा है। हुदहुद ने मंडे रात में शहर में दस्तक दी। इसकी वजह से मंडे देर रात से शुरू हुए बारिश का सिलसिला ट्यूजडे देर रात तक जारी रहा। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक पूरब दिशा की ओर बढ़ रहा हुदहुद अचानक हवा की दिशा बदलने से शहर की ओर मुड़ गया। तेज बारिश की वजह से शहर समेत आस पास के एरिया में भारी तबाही का मंजर दिखा। सबसे ज्यादा नुकसान फसलों को हुआ है। हुदहुद का प्रभाव करीब दो दिनों तक शहर में और रहेगा। तापमान में गिरावट की वजह से ट्यूजडे को मैक्सिमम टेंप्रेचर --- डिग्री और मिनिमम टेंप्रेचर --- डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, शहर में करीब ख्0 से ख्भ् एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

कुछ यूं रहा कहर

हुदहुद का असर मंडे शाम से ही शहर में दिखाई देने लगा था। मंडे देर रात तेज आंधियों के साथ शहर में हुदहुद की धमक से कई एरिया के पोल और पेड़ उखड़ गए। वहीं होर्डिग्स भी छिटक कर दूर जा गिरे। लेकिन इससे कोई हताहत नहीं हुआ। हुदहुद की वजह से ट्यूजडे को पूरे दिन बरसात होती रही। बारिश की वजह से सड़कों पर भी लोग कम नजर आए। लोग छातों और रेनकोट का सहारा लेकर बारिश से बचते रहे। ट्यूजडे देर रात तक बारिश का सिलसिला जारी रहा।

मध्यप्रदेश से टर्न हुआ हुदहुद

वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से शुरू हुए हुदहुद की दिशा नॉर्थ-ईस्ट की ओर था। जिसे आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय होते हुए आसाम की ओर जाना था, लेकिन मध्यप्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेस की वजह से हुदहुद पश्चिम की ओर मुड़ गया। जिससे इसका असर पूरे यूपी समेत कई राज्यों में दख रहा है। एक्सपर्ट के अनुसार हुदहुद का प्रभाव शहर में करीब दो दिनों तक आैर रहेगा।

फसलों को हुआ भारी नुकसान

हुदहुद की वजह से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। चक्रवाती तूफान की वजह से धान, बाजरे और जौ समेत अन्य फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं। बारिश से खेतों में भरे पानी की वजह से फसलों के सड़ जाने का डर भी किसानों को सता रहा है। वहीं भंडारण के लिए काट कर रखी गई फसलें भी इसके चपेट में गई हैं।

फॉल्ट के चलते सब स्टेशन हुए ठप

सिटी में हुदहुद के असर से बिजली सप्लाई मंडे रात से ही लड़खड़ा गई। बारिश और चक्रवाती हवाओं के चलते सिटी के मौक्सिमम सब स्टेशन ठप हो गए। ट्यूजडे को लाइन में आयी खराबी को कर्मचारी देर शाम तक ठीक करने में लगे रहे। इज्जतनगर में इंसुलेटर ब्र‌र्स्ट हो गया। वहीं सुभाषनगर फ्फ् केवी लाइन पर सांप के आ जाने से लाइन में फॉल्ट आ गया, जबकि राजेंद्र नगर सब स्टेशन पूरे दिन ब्रेक डाउन में रहा। हरुनगला पीलीभीत बाईपास के वायर टूट कर गिरने से बिजली बाधित हो गयी। इसके अलावा सिविल लाइन, श्यामगंज, डीडीपुरम, संजय नगर सहित अन्य एरिया में भी पेड़ की टहनियां वायर पर टूटकर गिरने से ट्रिपिंग की समस्या बना रही है।

गर्म कपड़े निकलने शुरू

दो दिनों से चल रही ठंडी हवाएं को चलते पारा करीब तीन डिग्री तक लुढ़क गया। अचानक गिरे पारे से लोगों ने राहत के साथ हल्के ठंड का भी अहसास किया। चक्रवाती तूफान की वजह से बरेलियंस ने गर्म कपड़े निकाल लिए।

बंगाल की खाड़ी से शुरू हुए चक्रवाती तूफान को नॉर्थ-ईस्ट की ओर जाना था, लेकिन वेस्टर्न डिस्टर्बेस की वजह से इसका रुख पश्चिम की ओर हो गया है।

जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आंचलिक मौसम विभाग

हुदहुद के प्रभाव की वजह से फसलें बर्बाद होने से किसानों को भारी हानि हुई है। तापमान में गिरावट से जल्द ही ठंड का प्रभाव दिखाई देने की संभावना है।

डॉ। एचएस कुशवाहा, वेदर एक्सपर्ट

Posted By: Inextlive