- छह मार्च तक होंगी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं

- कई सेंटर्स पर मंडे शाम तक नहीं लगाया गया सीटिंग प्लान

14- जोन में बांटा शहर

14 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए

26 स्टेटिक मजिस्ट्रेट रखेंगे नजर

5144 कक्ष निरीक्षक कराएंगे एग्जाम

21 संवेदनशील केंद्र हैं डिस्ट्रिक्ट में

5 एग्जाम सेंटर्स अति संवेदनशील

बरेली: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड एग्जाम ट्यूजडे यानि आज से शुरू हो रहे हैं। नकल विहीन एग्जाम कराने के लिए शिक्षा विभाग के साथ ही प्रशासन के अफसर भी जुटे रहे, बावजूद इसके ट्यूजडे सुबह स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। असल में मॉडल टाउन स्थित रिक्खी सिंह ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, जीआईसी और जीजीआईसी समेत कई एग्जाम सेंटर्स पर मंडे शाम तक सीटिंग प्लान ही चस्पा नहीं किया गया। वहीं गुरु गोविंद सिंह इंटर कॉलेज में बोर्ड एग्जाम की तैयारी कराने की बजाए मंडे को भी टीचर्स होम एग्जाम कराने में बिजी रहे।

30 मिनट पहले पहले पहुंचें

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से छह मार्च तक चलेंगी। इसके लिए सेंट्रल जेल सहित 132 केंद्रों पर परीक्षा में 96913 परीक्षार्थी शामिल होंगे। ट्यूजडे को फ‌र्स्ट मीटिंग सुबह आठ से 11:15 बजे तक हाईस्कूल का हिंदी और सेकंड मीटिंग में दोपहर दो से शाम 5:15 बजे तक इंटरमीडिएट का ¨हदी का एग्जाम होगा। स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर पर एग्जाम शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा।

सीटिंग प्लान तैयार

एग्जाम सेंटर्स पर केंद्र व्यवस्थापकों ने स्टाफ के साथ परीक्षार्थियों के बैठने के लिए सिटिंग प्लान तैयार किया। परीक्षार्थियों के बैठने की चिह्नित की गई जगह पर रोल नंबर की स्लिप लगाने का काम पूरा किया। साथ की कक्षों में लगे वॉयस रिकॉर्डर और सीसीटीवी कैमरों को भी परखा। संवेदनशील और अति संवेदनशील केंद्रों का मुआयना कर वहां पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्र व्यवस्थापकों को आवश्यक निर्देश दिए गए।

कैमरे बंद तो होगा एक्शन

सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर की निगरानी में परीक्षा कराई जाएगी। एग्जाम के दौरान बिजली कटौती की प्रॉब्लम से बचने के लिए जनरेटर और इंवर्टर की व्यवस्था कराने के आदेश दिए गए हैं। बिजली जाने और जनरेटर चलाने के बीच अगर ज्यादा लंबा समय लगा और कैमरे बंद होते कैं तो इसे सेंटर इंचार्ज की खामी मानते हुए कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी।

पुलिस सिक्योरिटी में होंगे सेंटर

एग्जाम सेंटर्स पर सुबह 6:30 बजे से एक एसआई, एक हेड कांस्टेबल, दो कांस्टेबल, दो महिला कांस्टेबल और दो होमगार्ड की तैनाती की गई है। जो सेंटर इंचार्ज के निर्देशानुसार कार्य करेंगे। पुलिस बल की निगरानी में ही एग्जाम के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को मुख्य संकलन केंद्र तक पहुंचाया जाएगा।

Posted By: Inextlive