जहरीली हवा नहीं कोई 'दवा'

2019-11-14T05:46:13Z

दिनभर आसमान में छाई रही धुंध, स्मॉग ने किया लोगों का हाल बेहाल

पॉल्यूशन का स्तर बेरी पुअर, लापरवाही ने बिगाड़ी हवा की सेहत

Meerut। एक बार फिर मेरठ की आवोहवा बिगड़ रही है। दिनभर आसमान में धुंध छाई रही वहीं देर शाम स्मॉग की चादर छा गई, जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी होती रही। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) के स्तर में गत दिनों से लगातार इजाफा हो रहा है तो वहीं मंगलवार को एक्यूआई सर्वाधिक था। यह वेरी पूअर स्तर पर था।

सबसे प्रदूषित दिन

दिवाली के बाद मेरठ समेत दिल्ली-एनसीआर गैस चैंबर बन गया। वहीं जानलेवा स्मॉग की चादर ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया। हर आम-ओ-खास पॉल्यूशन के दुष्प्रभावों से पीडि़त नजर आ रहा था, जबकि मरीजों के लिए एक-एक मुश्किल हो रहा था। मौसम में आए बदलाव के बाद पॉल्यूशन से फौरी राहत मिली तो एक बार फिर मौसम के करवट बदलते ही आसमान को फिर जहरीले स्मॉग ने घेर दिया। गत 5 दिनों में पॉल्यूशन के लेवल में दो दिन इजाफा हुआ। मौसम में नमी बढ़ने से 10 नवंबर को मेरठ में प्रदूषण का रिकार्ड स्तर रहा वहीं मंगलवार को प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया।

एक नजर में

प्रदूषण केंद्र 13 नवंबर 12 नवंबर 11 नवंबर 10 नवंबर 9 नवंबर

पल्लवपुरम 303 264 259 327 242

जयभीम नगर 338 268 298 336 188

गंगानगर 289 252 309 - 210

नोट-पॉल्यूशन का स्तर एयर क्लालिटी इंडेक्स में

नहीं हो रहा ग्रैप का अनुपालन

एक बार पॉल्यूशन के स्तर में गिरावट क्या आई, मेरठ में जिम्मेदार विभागों ने लापरवाही की चादर ओढ़ ली। जिससे एक बार फिर आसमान में स्मॉग ही स्मॉग नजर आ रहा है। ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (ग्रैप) लागू होने के बाद भी सड़कों पर जमकर धूल उड़ रही है, निर्माण कायरें पर लगी रोक भी प्रभावी नहीं है। टीपी नगर के बिल्डिंग मैटेरियल मार्केट से भी दिनभर धूल और डस्ट के गुबार उड़ रहे हैं। बिजली बंबा बाईपास पर लगातार कूड़ा जल रहा है, यहां ट्रिब्यूटरी के सहारे खड़े खरपतवार में आग लगा दी गई जिससे दिनभर धुआं उठता रहा।

बारिश होगी तभी बनेगी बात

वहीं दूसरी और मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक हवा में स्पीड न होने से अभी स्मॉग का दबाव और बढ़ेगा। मौसम वैज्ञानिक डॉ। सुभाष ने बताया कि मंगलवार को मेरठ में हवा की स्पीड महज 2-3 किमी प्रति घंटा थी। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आगामी 3 दिनों तक हवा की स्पीड में इजाफा होता नजर नहीं आ रहा है। जिससे पॉल्यूशन का लेवल बढेगा। उन्होंने कहा कि बारिश होगी तभी मौसम साफ होगा, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वानुमान के मुताबिक इस सप्ताह बारिश की संभावनाएं कम बन रही हैं।

मेरठ में प्रदूषण के स्तर पर आज बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। सभी विभागों को अलर्ट किया गया है। ग्रैप का अनुपालन न करने वाले विभागों के संबंध में डीएम को जानकारी दे दी गई है। यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड काम कर रहा है।

आरके त्यागी, क्षेत्रीय अधिकारी, यूपीपीसीबी

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.