3 अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना

2017-12-18T17:21:15Z

रूस का सोयुज अंतरिक्ष यान अमेरिका रूस और जापान के अंतरिक्ष यात्रियों की एक टीम के साथ रविवार को कजाकिस्तान स्थित बैकोनूर प्रक्षेपण केंद्र से इंटरनेशनल स्पेस सेंटर के लिए रवाना हो गया है बता दें कि इन तीनों यात्रियों के पहुंचने के बाद अंतरिक्ष केंद्र में कुल कर्मियों की संख्या छह हो जाएगी

ये लोग अंतरिक्ष के लिए रवाना
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा जारी किए गये बयान में कहा गया है कि यान में नासा के स्कॉट टिंगल, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉस्मस के एंटन श्कपलेरोव और जापानी एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के नोरिशिज कनाई सवार हैं। बता दें कि इन्हें 19 दिसंबर को अंतरिक्ष केंद्र में पहुंचकर वहां के रासवेट मॉड्यूल से जुड़ने की योजना है. इन तीनों के अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद वहां कर्मियों की कुल संख्या छह हो जायेगी.

इस मकसद से अंतरिक्ष का सफर
ये तीनों अंतरिक्ष यात्री रोसकास्मस एक्सपेंडिशन 54 कें कमांडर अलेक्जेंडर मिसुरकिन और उनकी टीम के सदस्यों मार्क वांडे हेई और जोई अकाबा के साथ मिलकर विभिन्न अनुसंधानों पर काम करेंगे, जिसमें अल्प गुरुत्वाकर्षण वातावरण में फाइबर ऑप्टिक फिलामेंट्स के निर्माण के लाभों का रिसर्च भी शामिल है।
अगले साल लौटेंगे ये यात्री
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह भी बताया कि इन तीनों वैज्ञानिकों की अंतरिक्ष केंद्र में फरवरी 2018 तक रहने की योजना है, जिसके बाद वे अप्रैल में वापस लौट आएंगे।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.