- सिटी का यूथ भी देश के साथ पूरी दुनिया में हर फील्ड में अपना टैलेंट साबित कर रोशन कर रहा कानपुर का नाम

- एजूकेशन, इंजीनियरिंग, मेडिकल से लेकर पॉलिटिक्स और एंटरटेनमेंट की दुनिया में सितारे बनकर चमक रहे

KANPUR : आज पूरे व‌र्ल्ड में 'यूथ डे' सेलीब्रेट होगा। इंडिया में तो यह दिन बेहद खास है क्योंकि आने वाले कुछ सालों में हमारी कंट्री सबसे ज्यादा यूथ पॉपुलेशन वाली कंट्री बन जाएगी। फील्ड कोई भी हो, लेकिन आज आपको हर जगह यूथ का पार्टिसिपेशन देखने को मिल जाएगा। ऐसे में हमे गर्व महसूस करना चाहिए। सिटी में भी कुल पॉपुलेशन 45,81,268 में से करीब 40 परसेंट पॉपुलेशन सिर्फ यूथ की है, जो और तेजी से बढ़ रही है और एजूकेशन, होटल मैनेजमेंट, सिंगिंग, डांसिग, आर्टिस्ट जैसे दर्जनों फील्ड में कुछ अलग कर दिखाने की चाहत उन्हें पहचान भी दिला रही है।

मुश्किलों पर भारी यूथ्ा की यारी

सिटी में 18 साल की ऐजग्रुप से लेकर 35 साल ऐजग्रुप के यूथ कई तरह के स्टार्टअप से नई इबारत लिख रहे हैं। इसमें उनके फ्रैंड्स भी उनका साथ निभा रहे हैं। एजूकेशन के क्षेत्र में ऐसा ही एक नाम जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के ओनर चंदन अग्रवाल का है, जिन्होंने बहुत कम ऐज में इस फील्ड में नेम और फेम हासिल किया। राहुल स्वीट्स के अंकित गुप्ता इसी तरह होटल मैनेजमेंट के फील्ड में यूथ के आइकन साबित हो सकते हैं। इसी तरह सिटी के विजयनगर में रहने वाले यूथ फ्रैंड्स के ऐसे ही एक म्यूजिक बैंड ग्रुप 'द लास्ट नाइट' से आज हम आपकी मुलाकात करवाने जा रहे हैं, जिनकी फ्रैंडशिप उनकी करियर की राह में आने वाली सभी मुश्किलों पर भारी पड़ रही है।

नेम और फेम की तलाश में यूथ

हमने द लास्ट नाइट बैंड ग्रुप के सिंगर कीर्तन से बात की। उन्होंने बताया कि ग्रुप में सभी यूथ 20 से 25 ऐजग्रुप के मेंबर्स हैं और सभी का एक ही ख्वाब है कि वो इंटरनेशनल लेवल पर अपनी प्रतिभा को सामने रखना। इसी के चलते उनमें पैसों से ज्यादा अपना नेम, फेम बनाने का जुनून है। कीर्तन पिछले 15 सालों से अपने गुरू अवनीश भदौरिया से सिंगिंग सीख रहे हैं और अब तक दैनिक जागरण आई नेक्स्ट जैसे कई बड़े मीडिया हाउस और ब्रांड्स के साथ अपनी प्रतिभा को पब्लिक के सामने दिखा चुके हैं। इसी तरह उनके ग्रुप में ड्रमर वरुण सउदी समेत कई कंट्रीज में अपनी परफार्मेस दे चुके हैं। तबला वादक चंद्रभूषण, गिटारिस्ट रौनी व रुचि भी मुंबई समेत कई बड़े शहरों में अपनी परफार्मेस से यूथ के दिलों में राज कर चुके हैं।

यूथ को मिली करियर चुनने की आजादी

बैंड ग्रुप के सभी मेंबर्स से बात करने पर उन्होंने बताया कि पहले के समय में पैरेंट्स अपनी इच्छाएं बच्चों को थोपते थे। लेकिन, आज अपनी स्टडी पूरी करने के बाद यूथ अपने पसंद की फील्ड में नाम रोशन कर रहे हैं, जिसमें उनके पैरेंट्स भी पूरा सपोर्ट करते हैं। बिना किसी प्रेशर के यूथ अपने पसंद के फील्ड में खूब मेहनत और तरक्की कर रहे हैं। यही रीजन है कि यूथ के इस ग्रुप को उनके यू ट्यूब चैनल से लेकर फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम अकाउंट में भी फालोवर्स का पूरा प्यार मिल रहा है।

-------------------------

आज का यूथ पैसों के पीछे नहीं भाग रहा। वो कुछ ऐसा काम करना चाहता है, जिससे उसे एक अलग पहचान मिल सके। यूथ की इस सोच को मैं एप्रीशियेट करता हूं। यूथ हर रिस्क लेकर अपने सिटी का नाम रोशन कर रहा है।

- चंदन अग्रवाल, ओनर, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल।

यूथ अब समय के साथ इस बात को समझ चुका है कि उसको किस ओर जाना है। शहर के युवाओं ने एक नए आयाम के साथ खुद को देखने शुरू कर दिया है। यूथ के इस बढ़ते कदम से अपना कानपुर अब बहुत आगे जाएगा।

सीए अमर ओमर

- यूथ के इंट्रेस्ट का फील्ड होना चाहिए। फिर चाहें वो टीचिंग हो, सिंगिंग हो या फिर कुकिंग हो सभी में यूथ आज नाम कमा रहे हैं। सिटी में 40 परसेंट यूथ आज कई तरह के बिजनेस को सक्सेसफुली रन कर एक मिशाल बन गए हैं।

- अंकित गुप्ता, बिजनेसमैन

- हमने बचपन से ही सिंगिंग के फील्ड में नेम और फेम कमाने का सपना देखा है। कुछ भी हो जाए हमारे हौसले बुलंद हैं और एक दिन पूरी दुनिया हमारी काबलियत को सलाम करेगी।

- कीर्तन पंगोत्रा, सिंगर, द लास्ट नाइट बैंड ग्रुप

------------------------

Posted By: Inextlive