-सीबीएसई की तर्ज पर स्टेट बोर्ड में स्टार्ट हुए थे प्री-बोर्ड

-बोर्ड की डेट फाइनल, लेकिन प्री-बोर्ड का अब तक पता नहीं

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN : सरकार क्वॉलिटी एजुकेशन के लिए तमाम प्रयास कर रही है, लेकिन समय की धूल में सरकारी वादे और योजनाएं धुंधली होने लगी है। ऐसे ही फैसलों में से एक है स्टेट बोर्ड में नाइंथ और ट्वेल्थ क्लास के स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई की तर्ज पर प्री-बोर्ड एग्जाम कराने का फैसला। बोर्ड एग्जाम की डेट फाइनल हो चुकी है, लेकिन प्री बोर्ड की डेट्स अभी तक कुछ अता पता नही है। बोर्ड की डेट नजदीक आ रही है, ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए प्री बोर्ड बेमायने साबित होंगे।

डेट तक फाइनल नहीं हो पाई

दरअसल, सीबीएसई स्कूल्स की तर्ज पर स्टेट बोर्ड के स्कूल्स में प्री-बोर्ड कराने का फैसला लिया गया था, लेकिन विभाग के ढुलमुल रवैये के कारण यह सिर्फ एक फॉर्मेलिटी ही बन कर रह गया है, जहां एक और सीबीएसई स्कूल्स में प्री बोर्ड दिसंबर के फ‌र्स्ट वीक में ही हो चुके है, वहीं स्टेट बोर्ड के स्कूल्स के लिए अभी तक डेट तक डेट तक फाइनल नहीं हो पाई है। विभाग अधिकारियों के मुताबिक अभी तक बोर्ड की डेट्स को लेकर उलझन में है।

क्वॉलिटी बेटर करने को प्री बोर्ड जरूरी

स्टेट बोर्ड में प्री बोर्ड कराने का फैसला स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम में बेहतर परफॅार्मेस देने के मकसद से लिया गया था, प्री बोर्ड बच्चे को बोर्ड एग्जाम से पहले सेल्फ एनालिसिस करने का मौका देता है, लेकिन आज यह महज फॉर्मेलिटी ही बनकर रह गया है। बोर्ड एग्जाम की डेट फाइनल हो चुकी है, लेकिन प्री बोर्ड की डेट्स का अभी तक कुछ अता पता नही है।

क्वेश्चन पेपर भी तैयार नहीं

विभाग की ओर से प्री बोर्ड के लिए क्वेश्चन पेपर तक भी तैयार नहीं किए गए। क्0 मार्च से बोर्ड के एग्जाम स्टार्ट हो जाएंगे। क् से ख्8 फरवरी तक प्रैक्टिकल्स होंगे। जनवरी स्टार्ट हो चुका है। ऐसे में क्वेश्चन पेपर का तैयार न होना प्री बोर्ड को ओर भी लटाकाएगा। इस देरी से स्टूडेंट्स को प्री बोर्ड के बाद सेल्फ एनालेसिस करने का मौका नहीं मिलेगा।

दिसंबर में हो चुके हैं एग्जाम

स्टेट बोर्ड ने सीबीएसई पैटर्न को अडॉप्ट किया था, लेकिन आपको बता दें कि सीबीएसई के अधिकतर स्कूल्स में ट्वेल्थ क्लास का फ‌र्स्ट प्री-बोर्ड हो चुका है। टेंथ के लिए डेट्स डिक्लेयर हैं। जनवरी के लास्ट तक यह भी करा दिए जाएंगे।

छुट्टियां भी हुई खराब

स्टेट बोर्ड स्कूल्स भ् जनवरी से खुलेंगे। विंटर वेकेशंस की यह छुट्टियां बच्चों की तैयारी में अहम साबित हो सकती थी, लेकिन डेट्स की जानकारी के बगैर तैयारी कैसे करें। इसे लेकर भी स्टूडेंट्स असमंजस में हैं। अब आनन-फानन में विभाग प्री-बोर्ड करा भी दे, तो स्टूडेंट्स के पास तैयारी का वक्त ही नहीं होगा।

----------

स्कूल विंटर वेकेशन में बच्चे को सेल्फ एनालेसिस के लिए वक्त देता है, इसलिए दिसंबर की छुट्टियों से पहले ही फ‌र्स्ट प्री बोर्ड संपन्न करा देता है। सेकेंड प्री बोर्ड के खत्म करने में भी स्कूल की कोशिश रहती है कि बच्चों को प्री बोर्ड के बाद कुछ वक्त बोर्ड की तैयारियों के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिल जाए।

- दिनेश बड़थ्वाल, वाइस प्रिंसिपल, दून इंटरनेशनल स्कूल

क्वॉलिटी इंप्रूवमेंट के लिए प्री बोर्ड कराए जाते हैं, ताकि स्टूडेंट बोर्ड के पैटर्न और कोर्स रिलेटेड तैयारी कर सके। बोर्ड की डेट फाइनल हो चुकी है। प्रैक्टिकल्स से पहले प्री बोर्ड करा दिए जाएंगे।

- एसपी खाली, चीफ एजुकेशन ऑफिसर, देहरादून

अगर किसी बच्चे का रिजल्ट प्री बोर्ड में ठीक नहीं आता है और किसी सब्जेक्ट में ज्यादा कमजोर पाया जाता है तो आगे बाकी बचे वक्त में वीक सब्जेक्ट के लिए बच्चे को तैयारी करने का मौका मिलता है। प्री बोर्ड लेट होने से काफी नुकसान होगा।

- पीके शर्मा, टीचर, गवर्नमेंट इंटर कॉलेज, सेलाकुई

ऐसा नहीं है कि विभाग सीबीएसई पैटर्न को केवल लागू करने तक सीमित है। शिक्षक बच्चों को तैयारी करा रहे हैं। बोर्ड की डेट तय हो चुकी हैं। प्री बोर्ड भी जल्द करा दिए जाएंगे।

-मंत्री प्रसाद नैथानी, एजुकेशन मिनिस्टर उत्तराखंड

बोर्ड की तैयारी के लिए अभी वक्त है। इंजीनियरिंग एंट्रेंस की तैयारी चल रही हैं। प्री बोर्ड की डेट्स पता चल जाती तो सब्जेक्ट वाइज तैयारी करने में मदद मिल जाती। फिजिक्स कैमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स के अलावा बाकी सब्जेक्ट्स की तैयार लास्ट मूमेंट पर परेशान करते हैं।

- मानस कुकरेती, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive