- बीएसए ने 25 दिन पहले ही 46 फर्जी टीचर्स के खिलाफ दी थी तहरीर

- गवर्नमेंट का करोड़ों दबा गए टीचर्स, अभी तक नहीं हो सकी एफआईआर

- फर्जीवाड़े की कंप्लेन पर ही अब तक 29 और टीचर्स निलंबित

GORAKHPUR: फर्जी डॉक्यूमेंट्स के सहारे कई वर्षो से स्कूलों में पढ़ा रहे टीचर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अभी तक 46 टीचर्स के फर्जीवाड़े का खुलासा हो चुका है जिन्हें बर्खास्त भी कर दिया गया। लेकिन वर्षो से गुरु जी बनकर गवर्नमेंट का करोड़ों रुपया डकारने वालों में एक दो को छोड़कर बाकि बर्खास्त टीचर्स पर आज तक एफआईआर नहीं हो सकी है। जबकि बीएसए बीएन सिंह का कहना है कि वे करीब 25 दिन पहले ही राजघाट थाने में फर्जी टीचर्स के खिलाफ तहरीर दे चुके हैं।

पचा गए 20 करोड़ से अधिक रकम

देखा जाए तो 46 बर्खास्त टीचर्स में कई ऐसे भी हैं जो एक या दो साल में रिटायर भी होने वाले हैं। सभी टीचर्स की सैलरी 40-50 हजार रुपए के बीच है। इस तरह से ये 46 टीचर्स अब तक करीब 20 करोड़ रुपए से अधिक रुपए गवर्नमेंट से पा चुके हैं। जिसकी रिकवरी कराना एजुकेशन डिपार्टमेंट के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा।

अभी तक केवल दो पर एफआईआर

इतने दिनों से चल रहे मामले में कहीं तो लापरवाही हुई है। जिससे अभी तक केवल दो टीचर पर ही एफआईआर दर्ज हुई है। बाकी बचे 44 बर्खास्त टीचर्स पर अभी पुलिसिया कार्रवाई नहीं की गई।

29 और टीचर्स पर भी लटकी तलवार

सर्टिफिकेट जांच में 29 और टीचर्स को निलंबित कर दिया गया। इनकी जांच एबीएसए को सौंपी गई है। जांच के बाद कभी भी इन्हें बर्खास्त किया जा सकता है।

शासन ने मांगी थी रिपोर्ट

46 बर्खास्त टीचर्स के बारे में शासन ने रिपोर्ट मांगी थी। जिसके बाद बीएसए बीएन सिंह ने रिपोर्ट भेज दी है। रिपोर्ट में ये बताया है कि सभी फर्जी टीचर्स के खिलाफ तहरीर दी गई है।

इस तरह हुआ फर्जीवाड़ा

फर्जी मार्कशीट और फर्जी पैनकार्ड के सहारे कई टीचर्स स्कूल में गुरु जी बनकर बच्चों का भविष्य बिगाड़ते रहे। इसी तरह कई ऐसे भी टीचर्स थे जो दूसरे के नाम पर नौकरी करते रहे। एक तरफ गवर्नमेंट जॉब के लिए इतनी मारा-मारी है, दूसरी तरफ कुछ लोग फर्जी मार्कशीट लगाकर नौकरी पा जा रहे हैं। ये मिस्टेक सिस्टम पर भी सवाल खड़ा करती है। आखिर जिम्मेदारों ने केवल मार्कशीट देखकर ही किसी को नौकरी दे दी थी, उनका कोई टेस्ट नहीं हुआ।

बर्खास्त टीचर्स - 46

टीचर्स पर एफआईआर - 2

टीचर्स पर नहीं हो सकी एफआईआर - 44

टीचर्स ने डकारे - करीब 20 करोड़

निलंबित किए गए टीचर्स - 29

वर्जन

दो टीचर्स पर पहले ही एफआईआर दर्ज है। बाकि बर्खास्त टीचर्स के खिलाफ मैंने 25 दिन पहले ही राजघाट थाने में तहरीर दे दी है। शासन को भी इसकी रिपोर्ट भेजी है।

बीएन सिंह, बीएसए

बर्खास्त टीचर्स के खिलाफ तहरीर पड़ी है। इसमें विधिक राय ली जा रही है। इसके बाद जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

राजेश पांडेय, थानाध्यक्ष

Posted By: Inextlive