- रायवाला से हरिद्वार के जगजीतपुर तक गंगा के किनारे पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्टोन क्रशर बंद

- हाईकोर्ट की सख्ती के बाद हरकत में आया जिला प्रशासन

HARIDWAR: जिला प्रशासन ने शुक्रवार को रायवाला से हरिद्वार में जगजीतपुर तक गंगा के किनारे पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी 43 स्टोन क्रशर बंद करा दिए हैं। हाईकोर्ट की सख्ती के बाद जिला प्रशासन ने यह कार्रवाई की है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने महाधिवक्ता कार्यालय के माध्यम से हाईकोर्ट की एकल पीठ को भी स्टोन क्रशर बंद किए जाने की जानकारी दे दी गई है।

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद जिला प्रशासन ने शुक्रवार को रायवाला से हरिद्वार में जगजीतपुर तक गंगा के किनारे पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी ब्फ् स्टोन क्रशर बंद करा दिए। उधर, राज्य सरकार ने महाधिवक्ता कार्यालय के माध्यम से हाईकोर्ट की एकल पीठ को भी स्टोन क्रशर बंद किए जाने की जानकारी दे दी।

मुख्य सचिव को दिए थे हाईकोर्ट ने आदेश

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पांच दिसंबर ख्0क्म् और नैनीताल हाईकोर्ट के फ् मई ख्0क्7 को गंगा के पांच किमी के दायरे में आने वाले सभी स्टोन क्रशर और खनन पट्टों को बंद करने के आदेश राज्य के मुख्य सचिव को दिए थे। हरिद्वार स्थित मातृसदन आश्रम ने बोर्ड से खनन से गंगा को नुकसान पहुंचने की शिकायत की थी। यही नहीं, आदेशों का अनुपालन न होने पर मातृसदन ने नैनीताल हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की थी।

हाईकोर्ट ने मांगी थी रिपोर्ट

इसके बाद ही हाईकोर्ट ने क्रशरों को बंदी करने के आदेश दिए थे। लेकिन इसके बाद भी अनुपालन न होने पर मातृसदन ने हाईकोर्ट में सरकार के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की। इस पर सुनवाई करते हुए एक रोज पहले न्यायाधीश सुधांशु धूलिया की एकलपीठ ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव को ख्ब् घंटे के भीतर यह रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था कि स्टोन क्रशर बंद किए अथवा नहीं। इन आदेशों के बाद हरिद्वार जिला प्रशासन हरकत में आया और स्टोन क्रशर में सीलबंद करा दिए।

हाईकोर्ट के निर्देश और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेशों के अनुपालन में गंगा क्षेत्र में पड़ने वाले सभी ब्फ् स्टोन क्रशर का संचालन बंद करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि खनन पट्टे पहले से ही बंद चल रहे हैं।

दीपक रावत, डीएम हरिद्वार

हाईकोर्ट को स्टोन क्रशर सीलबंदी की कार्रवाई की जानकारी दी गई है। रायवाला से जगजीतपुर तक गंगा किनारे के पांच किमी दायरे में आ रहे सभी स्टोन क्रशर बंद कर दिए गए हैं।

- मुख्य सचिव, एस रामास्वामी।

Posted By: Inextlive