- सिटी में स्ट्रीट लाइट्स के लिए नगर निगम ने बिछाया है 65 किमी तार

- बिजली विभाग की लापरवाही से दिन में जल रहे स्ट्रीट लाइट्स

GORAKHPUR : डिपार्टमेंट्स के बीच अगर पब्लिक के हक की बिजली बर्बाद हो तो दोष किसे दिया जाए। नगर निगम और बिजली विभाग की नूराकुश्ती में डेली भ्ख्000 यूनिट बिजली बर्बाद हो रही है, इतनी बिजली से पूरे शहर को रोज दो घंटे बिजली सप्लाई की जा सकती है। सिटी की म्भ्00 स्ट्रीट लाइट्स बिजली विभाग की लापरवाही से दिन में जलती रहती हैं। नगर निगम पत्र लिखकर ही रस्म पूरी कर देता है, जिस पर बिजली विभाग कोई कार्रवाई नहीं करता।

दो घंटे मिल सकती है बिजली

नगर निगम ने स्ट्रीट लाइट्स जलाने के लिए सिंगल फेज की म्भ् किलोमीटर लंबे लाइन बिछाई है। पथ प्रकाथ प्रभारी की मानें तो सिटी में हर क्00 मीटर पर एक स्ट्रीट प्वाइंट लगा हुआ है। हर क्00 प्वाइंट के बाद एक स्विच लगाया जाता है ताकि स्विच बंद कर दिन में बिजली की खपत रोकी जा सके। बिजली विभाग ने इसी लाइन पर कंज्यूमर्स को कनेक्शन भी दे रखा है इसलिए नगर निगम इन प्वाइंट को बंद नहीं करता है। बिजली विभाग के जेई प्रदीप दूबे का कहना है कि एक स्ट्रीट लाइट घंटे?भर में एक यूनिट बिजली खर्च करती है। इस तरह म्भ् सौ स्ट्रीट लाइट्स अगर दिन में आठ घंटे जलती हैं तो डेली कुल भ्ख्000 हजार यूनिट बिजली बरबाद हो रही है। अगर बिजली की ये बर्बादी रोक दी जाए तो सिटी को दिन में ख् घंटे एक्स्ट्रा बिजली मिल सकती है।

बिजली विभाग को दर्जनों बार पत्र लिखकर कनेक्शन हटाने के लिए कहा गया है, लेकिन बिजली विभाग कुछ नहीं करता। जल्द ही डीएम को पत्र लिखकर जानकारी दी जाएगी और कार्रवाई के लिए कदम उठाया जाएगा।

राजेश कुमार त्यागी, नगर आयुक्त

अभी नया आया हूं, ऐसी कोई जानकारी नहीं है। सभी एसडीओ को पत्र लिखकर इन तारों का सर्वे कराकर अलग करने का प्रस्ताव बनाया जाएगा।

आरआर सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive