- राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत हो रहा सर्वे ड्राक्यूमेंट्री भी की जा रही है तैयार UTTARKASHI: लॉकउाउन के दौरान गंगा में आए बदलाव को लेकर सर्वे का वर्क स्टार्ट हो गया है. यह सर्वे गोमुख से गंगासागर तक किया जा रहा है. सर्वे के तहत गंगाजल की गुणवत्ता गंगा का प्रवाह और जलीय जीवों की स्थिति पर प

- राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत हो रहा सर्वे, ड्राक्यूमेंट्री भी की जा रही है तैयार

UTTARKASHI: लॉकउाउन के दौरान गंगा में आए बदलाव को लेकर सर्वे का वर्क स्टार्ट हो गया है। यह सर्वे गोमुख से गंगासागर तक किया जा रहा है। सर्वे के तहत गंगाजल की गुणवत्ता, गंगा का प्रवाह और जलीय जीवों की स्थिति पर पड़े प्रभावों का आकलन किया जाना है। इसी के साथ ही नमामि गंगे के तहत किए गए कार्यो को लेकर डाक्यूमेंट्री भी तैयार की जा रही है।

4 मेंबर्स की टीम पहुंची उत्तरकाशी

उत्तरकाशी के डीएम डॉ। आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्र के आदेश पर चार मेंबर्स की टीम इन दिनों उत्तरकाशी में है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में कई टीमें सर्वे कर रही हैं। उत्तरकाशी पहुंची टीम गोमुख से देवप्रयाग तक का सर्वेक्षण करेगी। करीब ढाई माह तक लागू रहे लॉकडाउन का असर पर्यावरण पर भी पड़ा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान उत्तराखंड में गंगा समेत अन्य नदियों का जल भी निर्मल हुआ है। डीएम ने बताया कि मई में सर्वे कार्य का निर्णय लिया गया था। सर्वे कर रही टीम के लाइजिनिंग अफसर प्रकाश खत्री ने बताया कि सर्वेक्षण कार्य के लिए ड्रोन की भी हेल्प ली जा रही है। अब तक टीम ने गंगोत्री से लेकर हíषल तक का सर्वे कर लिया है। इसके बाद गोमुख से गंगोत्री और फिर देवप्रयाग तक सर्वे कार्य किया जाएगा।

Posted By: Inextlive