सुषमा स्वराज की मदद से पाकिस्तान से भारत लौटी गीता ने भी दी श्रद्धांजलि

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में मंगलवार रात निधन हो गया है। उनके निधन की खबर सुनते ही हर तरफ शोक की लहर दौड़ गई। इसी बीच सुषमा स्वराज की मदद से पाकिस्तान से भारत लौटी गीता ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

Updated Date: Wed, 07 Aug 2019 02:03 PM (IST)

कानपुर। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में मंगलवार रात निधन हो गया है। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। सुषमा को कार्डिएक अरेस्ट हुआ था। उनके अंतिम दर्शन व श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों की लाइन लगी है। इसी बीच सुषमा स्वराज की मदद से 2015 में पाकिस्तान से भारत लौटी 23 साल की मूक बधिर युवती गीता ने भी स्वराज को श्रद्धांजलि दी है। वीडियो में देखा जा सकता है कि गीता किस तरह से इंदौर में पूर्व विदेश मंत्री को श्रद्धांजलि दे रही है।
2015 में लौटी थी गीता
गौरतलब है कि गीता को 26 अक्टबर 2015 को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहल पर भारत लाया गया था। फिलहाल गीता को मध्य प्रदेश के इंदौर में मूक बधिर संगठन में रखा गया। जब कि कुछ साल पहले 11 साल की गीता साल 2003-04 में पाक बॉर्डर पर मिली थी। उस समय उसे पाकिस्तान की वेलफेयर ईधी फाउंडेशन को सौंप दी गई थी। गीता को आज भी यहां अपने माता-पिता की तलाश है। अब तक देशभर के अलग-अलग राज्यों से एक दर्जन दंपत्ति ने गीता को बेटी होने का दावा किया है लेकिन अभी उसे माता-पिता नहीं मिले हैं।

#WATCH Indore: Geeta, the Indian girl who was brought back from Pakistan in 2015 when late Sushma Swaraj was External Affairs Minister, pays tribute. #MadhyaPradesh pic.twitter.com/OtksbYMpff

— ANI (@ANI) August 7, 2019
सुषमा स्वराज 1952-2019 : सुप्रीम कोर्ट के वकील से भारत के विदेश मंत्री तक का सफर
अनुच्छेद 370 हटने पर दी थी सरकार को बधाई

बता दे कि स्वराज को बेहद नाजुक हालत में एम्स में मंगलवार देर रात 10.15 बजे भर्ती कराया गया था। उन्होंने मंगलवार शाम को केंद्र सरकार को ट्वीट कर अनुच्छेद 370 हटने पर बधाई भी दी थी। अब दोपहर 3 बजे उनकी अंतिम यात्रा निकलेगी और लोधी रोड के शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

 

Posted By: Mukul Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.