श्यामा प्रसाद मुखर्जी जयंती : उपराष्ट्रपति ने किया याद, पीएम मोदी बोले उनके विचार देश भर में लाखों लोगों को शक्ति प्रदान करते

Updated Date: Mon, 06 Jul 2020 09:25 AM (IST)

भारतीय जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर आज उपराष्ट्रपति व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दाैरान पीएम ने ट्वीट भी किया।

नई दिल्ली (पीटीआई / एएनआई)। भारतीय जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज सोमवार को जयंती है। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि मातृभूमि के लिए उनका प्यार हमेशा हर भारतीय के लिए प्रेरणा बना रहेगा। वह एक महान देशभक्त थे जिन्होंने भारत में जम्मू और कश्मीर की राष्ट्रीय एकता और कुल एकीकरण को संरक्षित करने के लिए अथक संघर्ष किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया।

प्रसिद्ध राष्ट्रवादी विचारक, संविधान सभा के सदस्य, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जन्म जयंती पर मां भारती के इस वीर सपूत की स्मृति को श्रृद्धा सुमन अर्पित करता हूं। #SyamaPrasadMookerjee pic.twitter.com/z5QVlZozJO

— Vice President of India (@VPSecretariat) July 6, 2020


डाॅक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि डाॅक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन। एक देशभक्त देशभक्त ने भारत के विकास के लिए अनुकरणीय योगदान दिया। उन्होंने भारत के एकता को आगे बढ़ाने के लिए साहसी प्रयास किए। उनके विचार और आदर्श देश भर में लाखों लोगों को शक्ति प्रदान करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित की और साथ ही कहा कि उन्होंने भारत की एकता और अखंडता के लिए अपना बलिदान दिया।

I bow to Dr. Syama Prasad Mookerjee on his Jayanti. A devout patriot, he made exemplary contributions towards India&यs development. He made courageous efforts to further India&यs unity. His thoughts and ideals give strength to millions across the nation.

— Narendra Modi (@narendramodi) July 6, 2020
श्यामा प्रसाद का जन्म 6 जुलाई, 1901 में हुआ था
भारतीय जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई, 1901 को कलकत्ता में हुआ था। वह एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ, बैरिस्टर और शिक्षाविद थे और उन्होंने जवाहरलाल नेहरू मंत्रिमंडल में उद्योग और आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया। इसके साथी उन्होंने 1977-1979 में जनता पार्टी की सह-स्थापना की जो भाजपा बन गई। उन्होंने अपने जीवन में राष्ट्रीय एकता की स्थापना को ही अपने जीवन का लक्ष्य बनाया था। इन्होंने एक निशान-एक विधान का नारा दिया था।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.