सिविल एविएशन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए निकालेंगे टेक्निकल और डिजिटल सॉल्यूशन

एक अप्रैल की सुबह 7.30 बजे शुरू होगा स्मार्ट इंडिया हैकाथन 2017

ALLAHABAD: टेक्निकल कॉलेजों में अपना कॅरियर बनाने के लिए रिसर्च और स्टडी कर रहे जीनियस देश के सिस्टम, विभागों और मंत्रालय को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल सॉल्यूशन निकालेंगे। इसके लिए वे एक अप्रैल को सुबह साढ़े सात बजे से 36 घंटे के लिए नॉन स्टॉप मैराथन रिसर्च करेंगे। पूरे देश में जहां 10 हजार स्टूडेंट्स रिसर्च मैराथन में शामिल होंगे। इलाहाबाद में सिविल एविएशन के बम्हरौली स्थित नागर विमानन प्रशिक्षण कॉलेज भी 36 घंटे का मैराथन होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टूडेंट्स से लाइव इंटरैक्ट होंगे।

ताकि दे सकें बेहतर आइडिया

बम्हरौली स्थित नागर विमानन प्रशिक्षण कॉलेज के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर केशव शर्मा ने बताया कि देश में बड़ी स्टूडेंट कम्युनिटी जो आईटी से रिलेटेड हैं, उनका आइडियाज, पोटेंशियल डेमोग्राफिक डिविडेंट को डिजिटल सॉल्यूशन में यूटिलाइज करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से स्मार्ट इंडिया हैकॉथन-2017 का आयोजन किया गया है। ताकि वे अपने ब्रेन, आइडियाज के थ्रू सरकारी विभागों की समस्याओं का समाधान डिजिटलाईज करें। टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन दे सकें। इसमें 17 मिनिस्ट्री के साथ ही मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविशन भी शामिल है।

बाक्स

एक साथ बैठकर देंगे साल्यूशन

उन्होंने बताया कि मिनिस्ट्री से संबंधित समस्याएं स्टूडेंट के सामने रखी गई। उन्होंने अपने सॉल्यूशन भेजे। स्क्रूटनी के बाद टेक्नीकल इंस्टीट्यूट से कुछ टीम सलेक्ट किए गए हैं। उनको एक जगह बैठा कर 36 घंटे तक सभी समस्याओं का टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन हासिल करना है। इसका जजमेंट तत्काल होगा। जज भी साथ में रहेंगे, जिसका सॉल्यूशन अच्छा होगा, उसे पुरस्कार दिया जाएगा। मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविशन का नोडल सेंटर नागर विमानन प्रशिक्षण कॉलेज इलाहाबाद को बनाया गया है।

बाक्स

60 टीमें होंगी शामिल

एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने बताया कि स्मार्ट इंडिया हैकॉथन-2017 में 60 टीमें शामिल होंगी। हर टीम में आठ मेंबर, जिसमें दो मेंटर शामिल रहेंगे। 500 से 600 लोग 36 घंटे तक लगातार समस्या का सॉल्यूशन निकालने के लिए मैराथन करेंगे। एक अप्रैल को सुबह 7.30 बजे मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर आनलाइन हैकाथन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद सुबह 8.30 बजे कोडिंग शुरू हो जाएगी। अगले दिन दो अप्रैल को रात साढ़े आठ बजे समापन होगा। उसी दिन पुरस्कार दिया जाएगा।

लाइव इंटरैक्ट होंगे पीएम

एक अप्रैल को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैकाथन में शामिल जीनियस से लाइव इंटरैक्शन करेंगे। रात ग्यारह से करीब 12 बजे तक बातचीत में शामिल होंगे। हैकाथन गिनिज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में शामिल हो सकता है। क्योंकि 10 हजार स्टूडेंट लगातार 36 घंटे तक कोडिंग करते हुए टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन निकालेंगे, जो एक रिकार्ड होगा।

सिविल एविशन सिस्टम को कैसे बनाएं स्मूथ?

स्टूडेंट के सामने सिविल एविएशन से संबंधित प्रॉब्लम रखा गया और पूछा गया कि डिले कैसे कम किया जाए? चेक इन में लाइन कैसे कम की जाए? पैसेंजर्स का बैगेज छूट जाता है तो उसे कैसे ट्रैक किया जाए? सारे एयरपोर्ट पर सब फ्लाईट डिले हो रही हैं तो उसे कैसे एक के बाद एक करके लाया जाए? सीट का लोकेशन एयरलाइंस ओवर बुकिंग कर लेती हैं, तो उसे कैसे मैनेज किया जाए? पैसेंजर्स को कैसे बेहतर सुविधाएं दी जा सकें और ऑपरेशन सिस्टम को कैसे स्मूथ कर सकते हैं, इस पर टेक्निकल और डिजिटल सॉल्यूशन मांगा गया है। स्टूडेंट सॉल्यूशन का आइडिया देने के साथ ही डेमो भी दिखाएंगे। कंपनियों के मेंटर्स उन्हें सपोर्ट करेंगे। 8 जज मौजूद रहेंगे। नेट कनेक्टिविटी के साथ स्टूडेंट्स को सारी सुविधाएं अवेलेबल कराई जाएंगी।

Posted By: Inextlive