- प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का हुआ शुभारंभ

-स्वास्थ्य केन्द्रों पर हर माह नौ तारीख को होगी प्रसव पूर्व नि:शुल्क जांच

PATNA : एक स्वस्थ्य मां ही स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दे सकती है और इसके लिए उन सभी बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिससे यह संभव है। इसी ध्येय के साथ राज्य में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का शुभारंभ किया गया। पटना के न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल में शुभारंभ राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक हिमांशु राय ने किया।

उन्होंने प्रसव पूर्व महिलाओं को गर्भावस्था के दूसरे और तीसरे माह में चिकित्सीय जांच को आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि हर माह की नौ तारीख या यदि नौ तारीख को छुट्टी हो तो इसके अगले दिन चिकित्सीय जांच के साथ-साथ अन्य जांच नि:शुल्क कराने की सुविधा दी गई है। कहा कि यह आशा और एएनएम की जिम्मेवारी होगी कि वे ऐसी महिलाओं को सूचीबद्ध करे और उन्हें स्वास्थ्य संस्थान में लाकर जांच कराए।

संस्थागत प्रसव से मृत्यु दर घटेगी

बिहार में प्रति एक लाख शिशुओं के जन्म के समय ख्ख्8 माताओं की मौत हो जाती है। अभियान पर प्रकाश डालते हुए मातृ स्वास्थ के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ फुलेश्वर झा ने बताया कि यदि संस्थागत प्रसव सुनिश्चित किया जाए तो निश्चय ही मातृ मृत्यु दर में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान में वैसे प्राइवेट संस्थानों से भी मदद ली जाएगी जो स्वेच्छा से योगदान देना चाहते हैं। इससे पहले अपर कार्यपालक निदेशक हिमांशु राय ने कहा कि यदि इस अभियान से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के टॉल फ्री नंबर क्0ब् पर डायल कर सकते हैं। जिला के सिविल सर्जन जीएन सिंह, स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय सहायक निदेशक डॉ केके मिश्रा सहित अन्य अधिकारियों ने अपने विचार रखे।

Posted By: Inextlive