- केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री ने अस्थायी प्लेटफॉर्म का किया निरीक्षण

- हेरिटेज कॉरीडोर का गेट को हरा-भरा रखने की जारी किए निर्देश

आगर। चांदनी रात में पर्यटक अब मेहताब बाग से भी ताजमहल का दीदार कर सकेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने यमुना किनारे अस्थायी प्लेटफार्म बनाया है। शुक्रवार को केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति राज्यमंत्री डॉ। महेश शर्मा ने प्लेटफॉर्म का निरीक्षण किया। उन्होंने हेरिटेज कॉरीडोर के गेट के आसपास हरियाली को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।

नाइट व्यू की फाइल के बारे में की पूछताछ

केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति राज्यमंत्री डॉ। महेश शर्मा ने कहा कि जल्द ही पर्यटक मेहताब बाग के बाहर की तरह बने अस्थायी प्लेटफॉर्म से ताजमहल का दीदार कर सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन का रुख जानने का प्रयास किया गया है। जबकि ताज रात्रि दर्शन की फाइल कहां अटकी हुई है। इसकी जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आपसी समन्वय के लिए कमेटी गठित की जाएगी, जिसमें मंत्रालय, प्रशासन सहित अन्य विभागों के अधिकारी व पर्यटन उद्यमियों को भी जोड़ा जाएगा।

साफ-सुथरा रखने के निर्देश

मेहताब बाग के निरीक्षण के बाद मंत्री आगरा किला के समीप स्थित हेरिटेज कॉरीडोर गेट के पास कुछ देर रुके। उन्होंने मलबा को हटवाने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि गेट के आसपास हरियाली होनी चाहिए। जिस पर कुछ देर के बाद ही वहां कार्य शुरू करा दिया गया। निरीक्षण के दौरान अधीक्षण पुरातत्वविद भुवन विक्रम, ए प्रधान, मुनज्जर अली, अमरनाथ गुप्ता, केसी जैन, राज नारायन, राकेश गर्ग भी साथ थे।

सैकड़ों पर्यटक देख सकेंगेताज

माह में पूर्णिमा समेत पांच दिन होने वाले ताज रात्रि दर्शन में प्रतिदिन में अधिकतम 400 सैलानी ही प्रवेश कर सकते हैं। ताज दीदार के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। सुबह आठ से रात साढ़े बजे तक ताज देखा जा सकेगा।

विचार-विमर्श के बाद लिया निर्णय

ताज रात्रि दर्शन में सैलानियों को स्मारक में वीडियो प्लेटफार्म से ताज देखना होता है। जिस पर पर्यटन उद्यमी लंबे समय से मेहताब बाग से ताज रात्रि दर्शन की मांग कर रहे हैं। मेहताब बाग की दीवार से करीब पांच मीटर आगे यमुना की तलहटी में सात गुणा तीस मीटर लंबा अस्थाई प्लेटफार्म बनाया गया है। जहां से पर्यटकों की सुविधा पर भी विशेष ध्यान रखा गया है।

Posted By: Inextlive