गर्मी में भी घंटों लेट चल रही हैं ज्यादातर ट्रेनें

ईद और स्कूल खुलने के चलते ट्रेनों में है भारी रश

ALLAHABAD: एक तरफ सूरज की किरणें हैं और दूसरी तरफ है ह्यूमिडिटी। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है और आद्रता 86 फीसदी तक पहुंच चुकी है। इसका असर यह है कि घर के भीतर भी रहना मुश्किल है और बिना हवा के बाहर भी। इमैजिन करना भी मुश्किल है कि इस मौसम में ट्रेन दिन में कहीं खड़ी हो जाय तो क्या होगा। हमारे आपके लिए यह सोचना मुश्किल है और ट्रेन से सफर करने वाले ऐसा रोज झेल रहे हैं। ईद और स्कूल खुलने के चलते ट्रेनो पर प्रेशर है इसके बावजूद गर्मी में भी यह घंटों लेट चल रही है।

ईद मनाने घर आ-जा रहे हैं लोग

ईद ऐसा त्यौहार है, जिसे घर पर अपनों के बीच मनाने को तवज्जो दी जाती है। बड़े पैमाने पर बाहर रह रहे लोग घर आते हैं। शुक्रवार को अलविदा जुमा की नमाज के बाद ईद का सेलीब्रेशन शुरू हो जाएगा। इसके चलते दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र बंगाल के साथ ही दुबई व अन्य शहरों में रहने वाले लोग घर लौट रहे हैं। एक तो ट्रेन में बमुश्किल टिकट मिल रहा है। इससे भी ज्यादा लोगों को खल रहा है ट्रेनों का जगह-जगह खड़ी हो जाना।

हर ट्रेन चल रही है लेट

दिल्ली-हावड़ा, मुंबई के साथ ही अन्य रूटों पर चलने वाली करीब-करीब सभी ट्रेनें घंटे, दो घंटे, चार घंटे लेट चल रही हैं। जिससे पैसेंजर्स को काफी दिक्कत हो रही है। हाईटेक सुविधा देने का दावा करने वाला रेल मंत्रालय टाइमिंग नहीं सुधार पा रहा है। रेल हमसफर सप्ताह के दौरान स्वच्छता, सत्कार, सेवा सामंजस्य, संयोजन, संचार और सतर्कता पर फोकस था तो एनसीआर के अधिकारियों ने पंक्चुअलिटी का रिकार्ड भी बना दिया। लेकिन, इसके बाद यह रेशियो घटकर 30 से 40 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

कमियों से सबक लेना भूल गए

रेल हमसफर सप्ताह के अंतिम दिन जीएम एनसीआर ने प्रेस कांफ्रेस में पत्रकारों के बीच कहा था कि 29 मई को परिचालन पर टोटल फोकस किए जाने का मकसद परिचालन व्यवस्था की कमियों को दूर करना था। ट्रेनें राइट टाइम चल सकें। जिसकी रिपोर्ट सभी डिवीजनों से मंगाए जाने की बात कही गई थी। रिपोर्ट मंगाई गई या फिर नहीं। लेकिन, ट्रेनों की लेटलतीफी में फिलहाल कोई सुधार नहीं हुआ है।

बुधवार को लेट रहीं ये ट्रेनें

12506- नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस- 3 घंटा

13131- कोलकाता-आनंद विहार एक्सप्रेस- एक घंटा

14163- संगम एक्सप्रेस- 2.30 घंटा

12801- पुरुषोत्तम एक्सप्रेस- एक घंटा

14005- लिच्छवी एक्सप्रेस-1.40 घंटा

15631- बारमेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस- डेढ़ घंटा

64592- कानपुर इलाहाबाद मेमू ट्रेन- दो घंटा

22406- आनंद विहार भागलपुर गरीबरथ एक्सप्रेस- एक घंटा

Posted By: Inextlive