शस्त्र लाइसेंस के लिए यूएन की अवधि बढ़ी

2018-08-03T11:01:08Z

शस्त्र लाइसेंस को एनडीएएल पोर्टल पर अपलोड करने की अंतिम तिथि बढ़ी

अब 31 मार्च, 2019 तक कर सकेंगे अपलोड, 1 अप्रैल, 2019 से शुरू होगा सर्वे

Meerut। केंद्र सरकार के नेशनल डाटाबेस ऑफ आर्मस लाइसेंस (एनडीएएल) द्वारा जिन शस्त्र लाइसेंस को यूएन नंबर नहीं मिला है, उनके लिए खुशखबरी है। सरकार ने अब शस्त्र लाइसेंस को पोर्टल पर अपलोड करने और यूनीवर्सल एकाउंट नंबर जारी करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब 31 मार्च, 2019 तक पोर्टल पर लाइसेंस का यूएन नंबर जेनरेट किया जा सकेगा। हालांकि अभी पोर्टल पर प्रक्रिया आरंभ नहीं की गई है। मेरठ के 290 ऐसे शस्त्र लाइसेंस हैं, जिनका यूएन नंबर जेनरेट नहीं किया जा सका था।

बंद हो गई थी साइट

सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि पूर्व में एनडीएएल पोर्टल पर यूएन नंबर जेनरेट करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2018 थी। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा अंतिम तिथि से पूर्व 19 मार्च को ही इस पोर्टल को बंद कर दिया गया था। जिससे मेरठ के करीब 290 शस्त्र लाइसेंस को पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जा सका। ऐसे में मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स का यह फरमान उन लाइसेंसधारियों के लिए वरदान साबित हुआ है, जिनका यूएन नंबर जेनरेट नहीं हो पाया था।

एक नजर में

20727-मेरठ में कुल शस्त्र लाइसेंस

20437-एनडीएएल पर अपलोड शस्त्र लाइसेंस

290-लाइसेंस नहीं हो सके अपलोड

31 मार्च, 2019-पोर्टल पर अपलोड करने की अंतिम तिथि

एक ही किताब

एक से अधिक शस्त्र के लिए अब अलग-अलग किताब नहीं बनेंगी। मिनिस्ट्री के निर्देश पर एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस के लिए एक ही किताब बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एनडीएएल पोर्टल पर शस्त्र लाइसेंस का यूएन नंबर जेनरेट होने के बाद 1 अप्रैल, 2019 से यह प्रक्रिया आरंभ होगी। मेरठ में करीब 100 ऐसे लाइसेंसधारी हैं, जिनके पास एक से अधिक शस्त्र हैं।

एनडीएएल पोर्टल पर शस्त्र लाइसेंस का यूएन नंबर जेनरेट करने के लिए अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब 31 मार्च, 2019 तक शस्त्र लाइसेंस का ब्योरा विभाग के माध्यम से पोर्टल पर अपलोड किया जा सकेगा।

शैलेंद्र प्रताप सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट, मेरठ


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.