अभी तक यूपी बोर्ड द्वारा सीबीएसई को फॉलो करने की बातें कही जाती थीं. लेकिन इस बार सीबीएसई बोर्ड ने एक ऐसा फैसला लिया है जिससे कहा जा सकता है सीबीएसई यूपी बोर्ड के छोड़े हुए पैटर्न को फॉलो कर रहा है.

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ : अभी तक यूपी बोर्ड द्वारा सीबीएसई को फॉलो करने की बातें कही जाती थीं। लेकिन इस बार सीबीएसई बोर्ड ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे कहा जा सकता है सीबीएसई यूपी बोर्ड के छोड़े हुए पैटर्न को फॉलो कर रहा है। असल में पहले यूपी बोर्ड में एलीमेंटरी मैथ्स और मैथ्स सब्जेक्ट्स होते थे। इसमें स्टूडेंट्स के पास ऑप्शन होता था, लेकिन इस बार से यूपी बोर्ड ने इस ऑप्शन को खत्म कर दिया है।

2020 से सीबीएसई कर रहा लागू

अब एक तरफ एक तरफ जहां यूपी बोर्ड सिंगल मैथ्स लागू कर रहा है। वहीं सीबीएसई ने यूपी बोर्ड के छोड़े हुए फॉर्मेट को फॉलो करने का फैसला लिया है। सीबीएसई 2020 से अपने यहां दसवीं में दो तरह के मैथ्स इंट्रोड्यूस करने जा रहा है। इसमें बेसिक व स्टैंडर्ड कैटेगरी में मैथ्स को शामिल किया गया है। सीबीएसई की ओर से जारी निर्देश में बताया गया है कि टू लेवल मैथ्स को 2020 से शुरू किया जाएगा।

इंटर्नल एग्जाम में नहीं

हालांकि यह व्यवस्था सिर्फ दसवीं के बोर्ड एग्जाम में लागू की जाएगी। इंटर्नल एग्जाम में इसका यूज नहीं होगा। मैथ्स में दो स्टैंडर्ड लागू करने के पीछे सीबीएसई का मकसद है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स के प्रेशर को कम किया जा सके।

Posted By: Inextlive