UP Board Result आज दोहपर 1230 आएंगे पर‍िणाम 12वीं के स्‍टूडेंट बस एक क्‍ल‍िक में यहां देखें अपना र‍िजल्‍ट

2018-04-29T09:57:59Z

उत्‍तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड के 12वीं के परीक्षार्थियों का इंतजार आज खत्‍म होने वाला है। यूपी बोर्ड आज 29 अप्रैल रविवार को बड़े स्‍तर पर परीक्षा परिणाम घोषित करने जा रहा है। बोर्ड के डायरेक्टर डॉ अवध नरेश शर्मा व सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबि‍क आज रिजल्‍ट की घोषणा दोपहर 1230 बजे की जाएगी। इसके बाद सभी स्‍टूडेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आसानी से अपना रिजल्‍ट देख सकेंगे।

स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें परिणाम
allahabad@inext.co.in (ALLAHABAD): यूपी बोर्ड के 12वीं के परीक्षार्थियों के दिलों की धड़कनें इस समय तेज होना स्वाभाविक है क्योंकि बस थोड़ी ही देर में इनका परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड परिणाम दोपहर 12:30 बजे जारी हो जाएंगे। यूपी बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद स्टूडेंट को रिजल्ट देखने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। रिजल्ट घोषणा के बाद स्टूडेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट Upmspresults.up.nic.in और upresults.nic.in पर बस एक क्लिक में रिजल्ट  देख सकते हैं।  
 
इस बार यूपी बोर्ड ने की कुछ खास पहलें
यूपी बोर्ड ने परीक्षा से लेकर परीक्षा परिणाम की घोषणा तक बड़े बदलाव किए हैं। इस बार यूपी बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षा में गड़बडि़यां और नकल रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। इसके अलावा पहली बार ही यूपी बोर्ड के परिणाम अप्रैल के महीने में घोषित किए जा रहे हैं। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक इस बार खास बात यह भी है कि परिणाम आने के बाद 10वीं व 12वीं के टॉप टेन स्टूडेंट्स की कापियां ऑनलाइन अपलोड की जाएंगी। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है जिससे कि सभी लोग उनकी कांपियां देख सकें।
11 लाख से अधिक ने छोड़ी थी परीक्षा
बतादें कि आज 10वीं के परिणाम भी आ रहे हैं।  बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक चली थीं। इस बार करीब 67,29,540 स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें बारहवीं के लिए करीब  30,17,032 स्टूडेंट रजिस्टर्ड हुए थे। हालांकि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में करीब 11,3000 स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ी है।वहीं स्टूडेंट को सलाह दी जाती थी कि वे परिणाम घोषित किये जाने के समय में किसी भी बदलाव के लिए तैयार रहें। तकनीकी या बोर्ड के नियंत्रण से परे किसी भी वजह से रुकावट भी आ सकती है।

UP Board Result: थोड़ी देर में यहां देख सकेंगे 10वीं के परिणाम, रिजल्ट आते ही इन 10 बच्चों की कॉपियां कर दी जाएंगी ऑनलाइन

UP Board Results: आज दोपहर आएंगे 10वीं और 12वीं के परिणाम, जानें बोर्ड इस बार क्या कर रहा खास


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.