- कई सीटों पर सपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों पर लटकी तलवार

- जल्द जारी होगा मुलायम का कार्यक्रम, अखिलेश के लिए करेंगे प्रचार

- भाजपा को दिया झटका, व्यापार सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सपा ज्वाइन की

LUCKNOW:समाजवादी पार्टी और कांगे्रस के बीच गठबंधन के बावजूद कई सीटों पर दोनों दलों के प्रत्याशी उतरने से उपजा कंफ्यूजन खत्म हो गया है। सपा ने साफ किया कि उसका या कांग्रेस का इरादा किसी भी सीट पर फ्रेंडली फाइट का नहीं है। जिन जगहों पर गठबंधन के प्रत्याशी को टिकट मिला है, वहीं चुनाव में उतरेगा। जिन्होंने मनमर्जी अथवा पूर्व में आवंटित सिंबल पर नामांकन किया है, उन्हें चुनाव से हटना होगा हालांकि उन्होंने यह साफ नही किया अमेठी, रायबरेली, लखनऊ समेत कई सीटों पर किसे गठबंधन का असली उम्मीदवार माना जाए।

नहीं मानने वालों पर कार्रवाई

सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि जिन सीटों पर प्रत्याशी पार्टी का आदेश नहीं मानेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पत्रकारों ने जब उनसे लखनऊ मध्य और सरोजनीनगर सीट पर गठबंधन के असली प्रत्याशी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि जल्द ही यह जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी। मालूम हो कि सरोजनीनगर में काबीना मंत्री शारदा प्रताप शुक्ला रालोद के टिकट पर मुख्यमंत्री के चचेरे भाई अनुराग यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह लखनऊ मध्य में सपा के रविदास मेहरोत्रा और कांग्रेस के मारुफ खान आमने-सामने हैं। इसी तरह अमेठी, रायबरेली के अलावा पहले चरण के चुनाव में दोनों दलों के प्रत्याशियों के चुनाव मैदान में उतरने का सवाल भी उन्होंने यह कहकर टाल दिया कि इस बारे में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के बीच बातचीत जारी है।

मुलायम करेंगे 11 से प्रचार

दूसरी ओर सपा सरंक्षक मुलायम सिंह यादव भी गठबंधन के लिए प्रचार करने पर राजी हो गये हैं। मालूम हो कि मुलायम ने कुछ दिन पहले कांग्रेस के साथ गठबंधन का विरोध किया था। साथ ही असंतुष्ट सपा नेताओं से कांग्रेस प्रत्याशियों के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ने की अपील भी की थी। अचानक मुलायम ने अपना रुख बदलते हुए सोमवार को गठबंधन के लिए प्रचार करने की बात कही। पार्टी सूत्रों की माने तो 11 फरवरी को जसवंतनगर में मुलायम अपने छोटे भाई शिवपाल के समर्थन में जनसभा में शरीक होकर इसकी शुरुआत करेंगे। इसके बाद 13 फरवरी को मैनपुरी में सपा प्रत्याशियों के समर्थन में वे चार जनसभाएं करने जा रहे हैं। मुलायम का विस्तृत चुनाव प्रचार कार्यक्रम भी जल्द जारी होने की उम्मीद है।

भाजपा को दिया झटका

दूसरी ओर सपा ने आज भाजपा को जोरदार झटका देते हुए भाजपा व्यापार सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय अग्रवाल को पार्टी में शामिल कर लिया। इसके अलावा तीन सौ से ज्यादा नेताओं ने भी सपा ज्वाइन की है। संजय अग्रवाल ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने पर पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर जोरदार हमला बोला और ताउम्र सपा के साथ रहने का दावा किया।

Posted By: Inextlive